शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, तुरंत हो जाएं सावधान, इस विटामिन की हो सकती है कमी

दुनिया भर के लोगों में विटामिन बी 12 की कमी अधिक आम है, लेकिन शाकाहारी और शाकाहारियों में इसके विकसित होने का खतरा अधिक होता है. चूंकि हमारा शरीर स्वाभाविक रूप से इसका उत्पादन नहीं करता है. ऐसे में आचज हम आपको विटामिन बी 12 के लक्षण बताने जा रहे हैं.

पूजा अत्री Fri, 17 Mar 2023-9:46 pm,
1/5

याददाश्त की समस्या

अगर किसी को याद नहीं आ रहा है कि उसने चाबियां या बटुआ कहां रखा है तो डॉक्टर से परामर्श करने का समय आ गया है क्योंकि यह विटामिन बी12 के निम्न स्तर के कारण हो सकता है.

2/5

बैलेंस की समस्या

क्या आप लगातार गिर रहे हैं? तो बार-बार गिरना भी विटामिन बी 12 की कमी के कारण हो सकता है. ऐसे में आप डॉक्टर से परामर्श करके इसका उचित उलाज कराएं.

 

3/5

मांसपेशियों में कमज़ोरी

अगर आप मसल्स में लगातार दर्द की शिकायत हो रही हैं तो हो सकता है कि आपको विटामिन बी12 की कमी हो गई हो. ये बिटामिन बी 12 के लक्षणों में से एक है जिसको नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए.

 

4/5

डिप्रेशन

क्या आप उन गतिविधियों को करने से बचते हैं जिन्हें आप पहले पसंद करते थे? क्या आपका आत्म-सम्मान कम है, आप निराश या असहाय महसूस कर रहे हैं? फिर यह डिप्रेशन के कारण हो सकता है जिसे विटामिन बी 12 की कमी से जोड़ा जा सकता है.

5/5

थकान और रात में पसीना आना

अगर आपको थोड़ा सा काम करके फभी थकान और रात में पसीना आने की शिकायत रहती है तो हो सकता है कि आपको विटामिन बी 12 की कमी हो गई है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link