Weight Loss: वजन घटाने के लिए डाइट में ये 6 फल जरूर शामिल करें, तुरंत दिखेगा असर

वजन घटाने के लिए आप ढेरों उपाय करते हैं, लेकिन कई बार फूड क्रेविंग्स पर कंट्रोल न कर पाने की वजह वजन नहीं घटा पाते. दरअसल, वजन घटाने के लिए फूड ​क्रेविंग्स पर कंट्रोल और कैलोरी काउंट करना बेहद जरूरी है. कई बार आप वेट लॉस की प्रक्रिया के दौरान एक्सरसाइज और स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं, लेकिन मीठा खाने की क्रेविंग फिर आप पर हावी हो जाती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसे में आपको वो फल खाने चाहिए जो मीठा खाने की क्रेविंग को भी मिटाएंगे और वजन घटाने की प्रक्रिया पर भी इसका असर नहीं पड़ेगा. फलों में कैलोरीज और नेचुरल शुगर की मात्रा कम होती है, इसलिए इन्हें आप वेट लॉस फूड में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं, उन 6 फलों के बारे में जो वजन घटाने में मददगार होंगे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 05 Aug 2021-10:57 am,
1/6

सेब

इसमें कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर उच्च मात्रा में होता है. इस​लिए सेब को आप वेट लॉस फूड में शामिल कर सकते हैं.

2/6

कीवी

इस फल में फाइबर विटामिन सी, ई एंटी ऑक्सीडेंट्स और दूसरे जरूरी तत्व होते हैं, जिससे फैट को बर्न करने में मदद मिलती है और एक्स्ट्रा वेट कम होता है.

3/6

पीयर

इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें फाइबर की भी उच्च मात्रा होती है. इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है. पीयर से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी संतुलित रहता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 

4/6

संतरा

इसमें कैलोरीज की मात्रा कम होती है. विटामिन सी से भरपूर संतरा शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है. 

5/6

तरबूज

तरबूज शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसमें करीब 95 फीसदी पानी होता है जिसकी वजह से अगर आप इसे खाते हैं, तो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती.

6/6

अमरूद

अमरूद में प्रचुर मात्रा में डायट्री फाइबर पाया जाता है. इसे खाने से भी आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती. इस फल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिसकी वजह से ब्लड स्ट्रीम में शुगर जल्दी रिलीज नहीं होता. इससे इंसुलिन एक्टिविटी बेहतर होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link