क्या आपके भी बच्चे छोड़ देते हैं जूठा? अपनाएं ये तरीके, पूरा खाना करेंगे खत्म

क्या आपके बच्चे भी खाने-पीने में नखरे दिखते हैं? क्या आपका बच्चा भी थाली में झूठा खाना छोड़ता है? तो आज जानिए वो टिप्स जिनको अपनाने से आपके बच्चे समझने लगेंगे अन्न का महत्व.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 20 Dec 2020-6:27 pm,
1/5

साथ बैठ कर एक जैसा खाएं

इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि घर में खाना सभी के लिए एक जैसा (Food Alike for All) बने. किसी के लिए अलग से व्यंजन न बनाएं. यदि आप कोई ऐसी सब्जी बना रहे हैं जो कि बच्चों को बिल्कुल भी पसंद नहीं है तब भी उन्हें थोड़ी बहुत सब्जी जरूर खाने को कहें.

2/5

व्यंजन का तालमेल बनाएं

एक पसंद और नापसंद व्यंजन का तालमेल (Harmonize the Dishes) बनाएं. बच्चों के पसंदीदा व्यंजन के साथ उन्हें वह परोसें जो उन्हें कम पसंद है. उदाहरण के लिए यदि आपके बच्चे को दाल-चावल खाना पसंद है तो आप हरी सब्जियों के साथ उसे दाल चावल परोसें. 

3/5

पौष्टिक आहार खिलाना जरूरी

बच्चे यदि भोजन के मामले में बेहद नखरे करते हैं और गिनी-चुनी चीज़ें ही खाते हैं तो उनके लिए कुछ अलग न बनाएं. स्वास्थ्य की दृष्टि से भी उन्हें पौष्टिक आहार खिलाना ही जरूरी है नहीं तो आगे चलकर वे सादा खाना खाने में बहुत नाटक करेंगे.

4/5

पकाने में मदद

लड़का हो या लड़की, दोनों को खाना पकाने की प्रक्रिया मेंं शामिल करें. मम्मी दिनभर प्रयत्न करके अच्छा खाना बनाती हैं, जिसे नजरअंदाज करना ठीक नहीं इसलिए साथ में मम्मी की मदद करें.

5/5

नया एक्सपेरिमेंट

यदि बच्चे किसी व्यंजन को लेकर नखरे करते हैं तो नकारात्मक प्रतिक्रिया न दें. व्यंजन को लेकर नया एक्सपेरिमेंट (New Experiment) कर सकते हैं. बच्चे को आप जो खाना बना रहे हैं उससे समस्या न होकर उसके बनाने के तरीके से हो. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link