Cough Ayurvedic Treatment: इन दिनों तेजी से मौसम बदल रहा है और मौसम बदलने के दौरान इम्यूनिटी का कमजोर होना आम बात है. इम्यूनिटी के कमजोर होने से शरीर को मौसमी बीमारियां चपेट में ले लेती हैं. इस दौरान खांसी, जुकाम और बुखार समेत कई तरह की दिक्कतें देखने को मिलती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इनसे छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय सबसे ज्यादा कारगर होते हैं क्योंकि आयुर्वेदिक दवाओं का साइड इफेक्ट कम होता है और ये आम एलोपैथिक दवाओं से ज्यादा सस्ते होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खांसी के घरेलू इलाज


बदलते मौसम में खांसी का होना आम बात है. खांसी को दूर भगाने के लिए लोग कई महंगे सिरप का इस्तेमाल करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आयुर्वेदिक दवाओं से खांसी को जड़ से खत्म कर सकते हैं और यह बाकी कफ सिरप की तरह साइड इफेक्ट भी नहीं दिखाएंगे. खांसी के खिलाफ किचन में रखी अदरक, दालचीनी, काली मिर्च और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है.


शहद से दूर होगी खांसी


शहद का इस्तेमाल हममें से ज्यादा लोगों ने मीठे के तौर पर किया होगा. आपको बता दें कि शहद का यूज आयुर्वेदिक दवाई बनाने के लिए किया जाता है. खांसी की बीमारी में शहद रामबाण इलाज की तरह काम करता है. आपको करना बस इतना है कि शहद को अदरक के रस के साथ मिलाकर उसका सेवन करना है. ऐसा करने से गले की खराश से आराम मिलेगा और खांसी दूर भाग जाएगी.


अनानास का रस दिखाएगा असर


कुछ लोगों को अनानास का स्वाद बेहद पसंद आता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अनानास का रस खांसी के असर को कम कर सकता है. अनानास में ब्रोमैलन नाम का तत्व पाया जाता है जो खांसी के खिलाफ असर दिखाता है और गले की खराश को कम करता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे