सुंदर और चमकदार त्वचा की चाहत हर किसी को होती है. आजकल इसके लिए लोग हजारों रुपए भी खर्च कर रहे हैं. क्रीम से लेकर सीरम, फेस मास्क जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मार्केट में भीड़ जमा है. लेकिन इसके परिणाम कई बार मनचाहे नहीं होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में यदि आप बिना पैसा खर्च किए नवरात्रि में ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं, तो ग्रीन टी के फेस मास्क का इस्तेमाल करें. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है. खास बात तो यह है कि इसे बहुत ही आसानी से घर पर भी तैयार कर सकते हैं-


ऐसे तैयार करें ग्रीन टी फेस मास्क

1 चम्मच ग्रीन टी पाउडर और 2 चम्मच दही को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें. फिर गुनगुने पानी से धो लें. यह मास्क त्वचा को नमी प्रदान करता है और उसे चमकदार बनाता है.


इसे भी पढ़ें- ग्रीन टी या ग्रीन कॉफी, वजन घटाने के लिए कौन सी ड्रिंक है बेस्ट? यहां जानें


 


ऐसे भी तैयार कर सकते हैं फेस मास्क

1 चम्मच हरी चाय का पाउडर और 2 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें. फिर पानी से धो लें. यह मास्क त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और उसे नमी प्रदान करता है.


इसे भी पढ़ें- मसूर दाल का पेस्ट चेहरे पर लगाने के 6 फायदे, हर कोई पूछेगा जवां त्वचा का राज


 


ग्रीन टी फेस मास्क के फायदे

हरी चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा को उम्र के प्रभाव से बचाते हैं. साथ ही ये मास्क त्वचा की रंगत को सुधारने और उसे चमकदार बनाने में मदद करते हैं. बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस मास्क को लगाएं.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.