ग्रीन टी या ग्रीन कॉफी, वजन घटाने के लिए कौन सी ड्रिंक है बेस्ट? यहां जानें
Advertisement
trendingNow12357025

ग्रीन टी या ग्रीन कॉफी, वजन घटाने के लिए कौन सी ड्रिंक है बेस्ट? यहां जानें

Green tea Vs Green coffee: मार्केट में कई हेल्थ ड्रिंक मौजूद है. लेकिन फैट लॉस के लिए ग्रीन टी को बहुत कारगर माना जाता है. लेकिन हाल ही में ग्रीन कॉफी काफी फायदेमंद बताया जा रहा है. ऐसे में आपके लिए क्या ज्यादा बेहतर इस लेख की मदद से चुनाव कर सकते हैं.

 

 ग्रीन टी या ग्रीन कॉफी, वजन घटाने के लिए कौन सी ड्रिंक है बेस्ट? यहां जानें

वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. इनमें से कुछ उपायों में प्राकृतिक चीजों का सेवन भी शामिल है. ऐसे में ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी, दोनों ही ऐसे पेय पदार्थ हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि ये वजन कम करने में मदद करते हैं. लेकिन सवाल यह है कि इन दोनों में से कौन सा बेहतर विकल्प है? आइए जानते हैं-

ग्रीन टी: वजन घटाने का जादुई ड्रिंक

ग्रीन टी लंबे समय से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती रही है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं. वजन घटाने के लिहाज से देखें तो ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन नामक तत्व काफी असरदार होता है. ये तत्व शरीर की चर्बी को कम करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा, ग्रीन टी में कैफीन भी होता है जो थकान दूर करने और ऊर्जा बढ़ाने में सहायक होता है.

ग्रीन टी के फायदे

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है
शरीर में फैट को कम करता है
एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है

ग्रीन कॉफी: नया ट्रेंड

ग्रीन कॉफी हाल के समय में वजन घटाने का एक नया ट्रेंड बन गई है. इसमें कॉफी बीन्स को रोस्ट नहीं किया जाता है, जिससे इसमें मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड बरकरार रहता है. माना जाता है कि यह एसिड वजन कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, ग्रीन कॉफी में भी कैफीन होता है जो ऊर्जा बढ़ाने में मदद कर सकता है.

ग्रीन कॉफी के फायदे

क्लोरोजेनिक एसिड से भरपूर
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है
एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपुर

ग्रीन टी या कॉफी क्या है बेहतर?

ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी दोनों ही वजन घटाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इनमें कुछ अंतर हैं. ग्रीन टी में कैटेचिन होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में अधिक प्रभावी माना जाता है. वहीं, ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. ऐसे में अगर आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाने पर फोकस है तो ग्रीन टी आपके लिए बेहतर हो सकती है. वहीं, अगर आप ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना चाहते हैं तो ग्रीन कॉफी आपके लिए उपयुक्त हो सकती है.

ध्यान रखें ये बात

ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी का सेवन अधिक मात्रा में न करें, क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो नींद की समस्याओं का कारण बन सकता है. वजन घटाने के लिए केवल ग्रीन टी या ग्रीन कॉफी पर निर्भर न रहें. संतुलित आहार और नियमित व्यायाम भी जरूरी है. 

इसे भी पढ़ें- Tea For diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए सेहतमंद हैं ये 5 चाय, Blood Sugar कंट्रोल रखने में मिलती है मदद

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news