Peppa Pig Idli Recipe: बच्चों को खाना खिलाना एक बहुत मुश्किल काम होता है, क्योंकी अक्सर उनकी प्रेफरेंस हेल्दी चीजों के बजाय चॉकलेट, चिप्स और अन्य पैक की गई चीजों पर होती है. इस परेशानी से निपटने के लिए, पेरेंट्स अक्सर डाइट में सब्जियों और फलों को शामिल करने के अनोखे और क्रिएटिव तरीके ढूंढते हैं. हर पेरेंट्स बच्चों को हेल्दी फूड खिलाना चाहते हैं, लेकिन बच्चों की जिद के आगे कुछ नहीं कर पाते हैं. लेकिन आज हम आपको बच्चों को हेल्दी फूड खिलाने का एक नया तरीका बताने वाले हैं. हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो एक आइडिया प्रेजेंट करता है कि अपने बच्चों को हेल्दी इडली खिलाने के लिए कैसे मनाया जाए. वीडियो में बच्चों के पसंदीदा कैरेक्टर, पेप्पा पिग वाली इडली बनाने की रेसिपी दिखाई गई है. वीडियो देखने के बाद बहुत से लोग इस यूनिक क्रिएशन की जमकर तारीफ कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे तैयार करें इडली


- पेप्पा पिग वाली इडली बनाने के लिए इडली बैटर में सबसे पहले चुकंदर का पेस्ट मिला लें.
- फिर इडली बैटर के दो बाउल ले लें. पहले बाउल में, थोड़ा सा पेस्ट डालें, और दूसरे में, गहरे पिंक कलर के लिए चुकंदर का ज्यादा पेस्ट मिलाएं.
- अब हल्के कलर के बैटर को इडली के मोल्ड में डालें.
- फिर पेप्पा पिग की आंखें बनाने के लिए काला जीरा या तिल का इस्तेमाल करते हुए आंख और नाक बना लें.
- नाक बनाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल किया जा सकता है ताकी नाक हरे रंग की बने.
- एक बार यह सब हो जाने के बाद, स्टैंड को स्टीमर में रख दें, और लास्ट में, पेप्पा पिग फेस इडली बच्चों को सर्व करने के लिए तैयार हो जाएगी.


बच्चों के लिए चुकंदर के फायदे


- अगर आपके बच्चे में खून की कमी है तो उन्हें चुकंदर जरूर खिलाएं.
- चुकंदर में आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो बच्चों में एनीमिया को रोकने में मदद करता है.
- चुकंदर में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो बच्चों को कब्ज से राहत दिलाने और डाइजेशन को बेहतर करने में मदद करता है.
- इसमें में विटामिन ए और सी अधिक होता है, जो बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.
- हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए भी यह फायदेमंद होता है, क्योंकि चुकंदर में कैल्शियम और फास्फोरस की अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
- चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट बच्चों के दिमाग को तेज बनाने में मदद करता है.
- चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.