Real vs Fake Silver Jewellery: गोल्ड और सिल्वर हमेशा से इंडियन वूमेन को अट्रैक्ट करता रहा है, इनकी कीमत भी लोगों को काफी लुभाती है . अब हर किसी के बस की बात तो है नहीं कि वो लाखों की गोल्ड ज्वैलरी खरीद पाए, उनके लिए चांदी हमेशा से एक किफायती ऑप्शन होता है. हालांकि इस बात की फिक्र हमें जरूर रहती है कि जिस सुनार की दुकान से हम सिल्वर खरीद रहे हैं वो हमे नकली सामान न दे दे. आइए जानते हैं कि डुप्लिकेट और रियल सिल्वर की पहचान कैसे करें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कैसे करें अलसी नकली चांदी की पहचान?


1. हॉलमार्क

सोने की ही तरह चांदी के गहने भी एक हॉलमार्क के साथ आते हैं. ये मार्क हमेशा ज्वैलरी पर कहीं न कहीं दर्ज होते है, जो लेटर, लोगो या नंबर के रूप में हो सकते है. हो सकता है कि, इसे देखने के लिए लैंस की भी जरूरत पड़े. भले ही आप किसी फेमस ब्रांड से ज्वैलरी ही क्यों न खरींदे, लेकिन इसके असली होने का टेस्ट जरूर करना चाहिए.


2. बर्फ का टुकड़ा

ये सिल्वर ज्वैलरी के टेस्ट का एक मजेदार तरीका है. इसमें आपको गहनों के ऊपर बस एक बर्फ का टुकड़ा रखना होगा. चांदी दूसरे मेटल्स की तुलना में बेहतर तरीके से गर्मी का संचालन करती है. इसलिए अगर बर्फ का टुकड़ा तेजी से पिघलता है, तो समझ जाइए कि आपकी चांदी असली है.


3. चुंबक से करें टेस्ट

आप चांदी के असली होने को चुंबक के जरिए से भी जान सकते हैं क्योंकि चांदी कभी भी चुम्बक से अट्रैक्ट नहीं होती. अगर आप सिल्वर ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं तो अपने पास एक छोटे साइज का मैग्नेट खरीद लें जो आपको आसानी से किसी भी स्टोर पर मिल जाएगा. आपको चांदी के आभूषणों को किसी भी नॉन मैग्नेटिक सर्फेस जैसे कांच या लकड़ी की मेज पर रखना होगा और धीरे-धीरे चुंबक के टुकड़े के करीब लाना होगा. अगर यह मैग्नेट की तरफ अट्रेक्ट नही होती है तो ये ओरिजनल चांदी हो सकती है.