How To Control Your Emotions In The Office: ऑफिस में या किसी वर्कफील्ड  में काम करते वक्त कलीग्स के साथ टाइम स्पेंड करना बेहद कॉमन है. इसी दौरान कई बार किसी सहकर्मी की तरफ अट्रैक्शन होना लाजमी है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने इमोशन को कंट्रोल करें, हालांकि ये इतना आसान नहीं होता, लेकिन मुमकिन जरूर है. ऐसे में अहम ये है कि आप अपने माइंड को डायवर्ट करें और अपनी जॉब पर फोकस करें. आइए जानते है कि आप अपने ध्यान को कैसे दूसरी तरफ मोड़ सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑफिस में इमोशन कैसे करें कंट्रोल


1. प्रोफेशनल बॉउंड्रीज सेट करें
अपने कलीग्स के साथ प्रोफेशनल रिलेशन में बॉउंड्रीज सेट करना बेहद जरूरी है. कोशिश करें कि आप पेशेवर बातचीत और काम पर ही फोकस करें. इससे आप पर्सनल इमोशन को कंट्रोल में रख पाएंगे. लिमिट तय करने से आपका ध्यान काम पर लगा रहेगा और आप बेवजह के इमोशनल डिस्ट्रैक्शन से बचेंगे.


2. अपनी प्रायोरिटीज पर फोकस दें
जब भी आपको लगे कि आपका ध्यान कलीग की ओर अधिक जा रहा है, खुद से सवाल करें कि आपकी प्रायोरिटीज क्या हैं. अपने करियर, काम की जिम्मेदारियों और फ्यूचर प्लानिंग पर फोकस करें. इससे आपका माइंड ने से उन चीजों पर फोकस होगा जो आपके लिए सबसे अहम हैं.


3. ऑफिस के बाहर दोस्ती निभाएं
अगर किसी कलीग के साथ आपकी गहरी दोस्ती या इमोशन है तो इसको ऑफिस के बाहर रखें, क्योंकि दफ्तर में अफेक्शन दिखाएंगे को आप कई लोगों की नजर में आ जाएंगे और फिर गॉसिप की वजह बन जाएंगे.


4. माइंडफुलनेस और मेडिटेशन करें
माइंडफुलनेस और मेडिटेशन आपके दिमाग को शांत करने और फोकस बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. दिन में कुछ मिनट ध्यान या गहरी सांस लेने की प्रैक्टिस से आप अपने जज्बात पर काबू पा सकते हैं. इससे मेंटल पीस मिलेगा और आप अपने काम पर बेहतर तरीके से फोकस कर पाएंगे.


5. डायरेक्ट कम्यूनिकेशन से बचें
अगर आपको लगता है कि किसी कलीग के साथ बातचीत आपके इमोशन को और बढ़ा रही है, तो उनसे डायरेक्ट कम्यूनिकेशन से बचें. ज्यादा इंटरैक्शन से बचने की कोशिश करें और बेवजह की निजी बातचीत से दूरी बनाए रखें. ऐसा करने से आप खुद को उस इंसान से इमोशनली डिस्कनेक्ट कर पाएंगे.