Newly Wed Bride: जब घर में नई बहू आती है, तो परिवार के सभी सदस्य बड़ी उम्मीदों के साथ उसे अपनाते हैं, लेकिन कई बार ये एक्सपेक्टेशन जरूरत से ज्यादा हो जाती हैं, जिससे तनाव और क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है. नई बहू भी एक नए माहौल में आती है, जहां उसे ढलने में समय लगता है. अगर उस पर हद से ज्यादा उम्मीदों और जिम्मेदारियों का बोझ डाल दिया जाए, तो ये परिवार के बीच मनमुटाव का कारण बन सकता है. इसलिए कुछ बातें हैं जो नई बहू से एक्सपेक्ट नहीं की जानी चाहिए ताकि घर का माहौल शांत और खुशनुमा बना रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. तुरंत सारी जिम्मेदारियां निभाने की उम्मीद न करें


नई बहू से ये उम्मीद करना गलत है कि वो तुरंत सभी घरेलू जिम्मेदारियां संभाल लेगी. उसे घर के तौर-तरीकों को समझने और नई परिस्थितियों में सामंजस्य बिठाने के लिए समय देना चाहिए. हर व्यक्ति की काम करने का तरीका अलग होता है, और ये जरूरी नहीं कि वह तुरंत सब कुछ समझ जाए. धैर्य और सहनशीलता से उसे घर के कामों में शामिल करें.


2. हर रिश्ते को तुरंत समझने की उम्मीद न करें


नई बहू एक नए परिवार में आई है, जहां रिश्तों की जटिलताएं और भावनाएं पहले से बंधी होती हैं. उसे इन रिश्तों को समझने और सभी के साथ सामंजस्य बनाने में समय लगेगा. अगर आप तुरंत उससे हर रिश्ते को पूरी तरह से निभाने की उम्मीद करेंगे, तो इससे दबाव बनेगा और रिश्तों में खटास आ सकती है.


3. परफेक्ट बहू बनने की उम्मीद न करें


हर किसी में कमियां होती हैं, और यह जरूरी नहीं कि नई बहू आपके आदर्शों पर खरी उतरे. उसे अपने हिसाब से घर में ढलने दें. जब उस पर परफेक्ट बहू बनने का दबाव डाला जाता है, तो इससे वो मानसिक रूप से परेशान हो सकती है. बेहतर होगा कि उसे खुद को समय के साथ साबित करने का मौका दें.


4. परिवार के हर सदस्य को खुश रखने की जिम्मेदारी न डालें


ये गलत धारणा है कि बहू की जिम्मेदारी है कि वह हर किसी को खुश रखे. घर के माहौल को सुखद और खुशनुमा बनाने की जिम्मेदारी सभी सदस्यों की होती है. अगर बहू पर ये बोझ डाल दिया जाए, तो यह उसके लिए काफी चैलेजिंग हो सकता है.


5. पुरानी परंपराओं का तुरंत पालन करने की उम्मीद न करें


बहू अपने मायके से अलग संस्कृति और परंपराएं लेकर आती है. आप उससे तुरंत सभी पारिवारिक परंपराओं और रीति-रिवाजों को अपनाने की उम्मीद न करें. उसे समय दें ताकि वह आपके घर की परंपराओं के साथ सहज हो सके.