Risk of Death Due To Heavy Exercise: कोरोना महामारी के बाद अचानक जिम में एक्सरसाइज करते हुए हार्ट अटैक का आना, गाने पर डांस करते हुए गिर जाना और इसके बाद जान चले जाना, ऐसे मामले आजकल खबरों में ज्यादा सुनने में आ रहे हैं. जान गंवाने वालों की उम्र 30 से 50 के बीच है तो क्या कोरोना वायरस का बढ़ते हार्ट अटैक से कोई लिंक है या फिर जिम में एक्सरसाइज करते समय लोग ऐसी गलतियां कर रहे हैं जो जानलेवा साबित हो रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिम में ना करें ये गलतियां


नोएडा के मीराकी फिटनेस जिम के जनरल मैनेजर प्रवीण के मुताबिक कई बार लोग बहुत छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते-जैसे जिम में वेंटिलेशन सही है या नहीं और बेसमेंट में (घुटन वाला जिम) बना हुआ है तो एक्सरसाइज करते समय सांस फूल सकती है. कई बार लोग वक्त कम होने की वजह से बिना वॉर्मअप किए ही तेज एक्सरसाइज शुरू कर देते हैं. यह भी खतरनाक साबित होता है. इसके अलावा 35 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग अगर पहली बार एक्सरसाइज कर रहे हैं तो उन्हें अपनी मेडिकल जांच करा लेनी चाहिए क्योंकि कई बार अंदरूनी बीमारियों का पता ही नहीं होता है. फिटनेस ट्रेनर गौरव के मुताबिक हर किसी को हर एक्सरसाइज हर किसी को नहीं करनी चाहिए. आपकी उम्र, सेहत और आपका स्टैमिना इन सबके हिसाब से कसरत चुनना चाहिए. 


कौन से टेस्ट कराएं जिम जाने से पहले


फेलिक्स अस्पताल के डॉ सिद्धार्थ सम्राट के मुताबिक अगर आपके परिवार में किसी को दिल की बीमारी, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर है और उनकी उम्र 35 साल से ऊपर है तो एक्सरसाइज के बारे में सोचने से पहले दिल का चेकअप जरूर करवाएं. ईसीजी और इकोकार्डियोग्राम यह दो ऐसे टेस्ट है जो दिल की बीमारी के खतरे पर जी रहे लोगों को वर्कआउट करने के बारे में सोचने से पहले करवा लेनी चाहिए.


कौन सी एक्सरसाइज करें दिल के मरीज


अगर आप दिल के मरीज हैं तो हार्ट रेट बढ़ाने वाली एक्सरसाइज जैसे ट्रेडमिल, तेज दौड़ना या तेज साइकिल चलाने से परहेज करें. वॉकिंग सबसे सुरक्षित एक्सरसाइज है जो कोई भी कर सकता है. कोई भी एक्सरसाइज धीरे-धीरे से शुरु करें और फिर पेस बढाएं लेकिन ज्यादा नहीं. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर