Skin Care Tips During Monsoon: मानसून की दस्तक के बाद देश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश जारी है. कई जगह बाढ़ की स्थिति से अभी भी लोग परेशान हैं. धीमी बारिश हर किसी को पसंद होती है, लेकिन दिन-रात तेज बारिश से लोग परेशान हो जाते हैं. ऐसे में सेहत का ख्याल रखना और संक्रमण से खुद को बचाना बहुत जरूरी हो जाता है. इस मौसम में स्किन संबंधी समस्या अधिक होने लगती हैं. वहीं बालों का झड़ना भी अधिक हो जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, बारिश के मौसम में उमस और नमी की कमी के कारण त्वचा रूखी और होने लगती है. इस वजह से इस मौसम में लोगों को चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने की दिक्कत शुरू हो जाती है. अगर आप चाहते हैं कि इस मौसम में भी आपकी स्किन एकदम खिली-खिली रहे तो इसके लिए कुछ देसी टिप्स फॉलो करने होंगे. आइये जानें बारिश के मौसम में स्किन केयर करने का सही तरीका...


1. बरसात के मौसम में आप स्किन केयर के लिए सबसे पहले ये ध्यान रखें कि आपका चेहरा साफ रहे. आप कहीं भी बाहर से आने के बाद चेहरे को फेसवॉश से धुलें. दिन में दो बार चेहरे को जरूर फेसवॉश करें. इससे आपके चेहरे को नमी मिलेगी. आप चाहें तो नीम फेस वॉश, ग्रीन टी फेस वॉश और टी ट्री फेस वॉश यूज कर सकते हैं. 


2. बारिश के मौसम में चेहरे का ग्लो बरकरार रखने के लिए आप गुलाब जल का भी प्रयोग कर सकते हैं. गुलाब जल से फेस पर नेचुरल ग्लो आता है. गुलाब जल एक टोनर के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. बारिश के मौसम में आप कोई फेस क्रीम न लगाएं बल्कि गुलाब जल का इस्तेमाल करें. 


3. बरसात के सीजन में त्वचा पर अतिरिक्त ऑयल आने लगता है. इसे आपको रोकना होगा. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल करें. ऐसा नहीं करने पर त्वचा पर आने वाले अतिरिक्त ऑयल की वजह से स्किन पर पिंपल्स हो सकते हैं जो देखने में बुरे लगते हैं.