क्या आप शादी, ऑफिस पार्टी या किसी फंक्शन में जाने से डरते हैं? क्या आपको भीड़ में घबराहट होती है? क्या आप नए लोगों से बात करने में असहज महसूस करते हैं? यदि हां, तो आप अकेले नहीं हैं. सामाजिक चिंता (socially anxious) एक आम समस्या है जो लाखों लोगों को प्रभावित करती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह डर आपको कई मौकों से वंचित कर सकता है और आपके जीवन की क्वालिटी को कम कर सकता है. लेकिन घबराइए नहीं, आप इस डर को दूर कर सकते हैं और सामाजिक जीवन का आनंद ले सकते हैं. इस स्टोरी में, हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिनसे आप अपनी सामाजिक चिंता को दूर कर पाएंगे और पार्टी-फंक्शन में आत्मविश्वास के साथ शामिल हो सकते हैं.


धीरे-धीरे शुरुआत करें
यदि आपको बड़ी पार्टियों में जाने में डर लगता है, तो छोटे समारोहों से शुरुआत करें. जैसे-जैसे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, आप धीरे-धीरे बड़ी पार्टियों में भी जाने लगेंगे.


तैयारी करें
किसी भी पार्टी या समारोह में जाने से पहले, थोड़ी तैयारी कर लें. आप उस जगह के बारे में जान सकते हैं, वहां जाने वाले लोगों के बारे में सोच सकते हैं या कुछ बातचीत के विषय तैयार कर सकते हैं.


पॉजिटिव सोच रखें
नेगेटिव विचारों को अपने दिमाग में न आने दें. पॉजिटिव सोचें और खुद को याद दिलाएं कि आप मजे करने जा रहे हैं.


गहरी सांस लें
यदि आपको घबराहट महसूस हो रही है, तो गहरी सांस लें. यह आपके दिल की धड़कन को धीमा करने और आपको शांत करने में मदद करेगा.


दूसरों से बात करें
यदि आप अकेले खड़े हैं और घबराहट महसूस कर रहे हैं, तो किसी से बात करने की कोशिश करें. आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर सकते हैं जिसे आप जानते हैं या किसी नए व्यक्ति से भी मिल सकते हैं.


मदद मांगने में संकोच न करें
यदि आपको लगता है कि आप अपनी सोशल एंग्जायटी को खुद से नहीं कंट्रोल कर सकते हैं, तो मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से मदद लेने में संकोच न करें. वे आपको अपनी घबराहट को दूर करने और सामाजिक जीवन का आनंद लेने में मदद कर सकते हैं.


सामाजिक चिंता से निपटना आसान नहीं है, लेकिन यह असंभव भी नहीं है. ऊपर बताई गई बातों का पालन करके और यदि आवश्यक हो तो मदद मांगकर, आप अपनी चिंता को दूर कर सकते हैं और सामाजिक जीवन का भरपूर आनंद ले सकते हैं. यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर व्यक्ति अलग होता है और सामाजिक चिंता का सामना करने का कोई एक सही तरीका नहीं है. अपने लिए सबसे अच्छा काम करने वाले तरीकों को खोजने में समय लग सकता है. धैर्य रखें और खुद पर विश्वास रखें.