एयरप्लेन से ट्रेवल के बाद सिरदर्द-मसल में ऐंठन Jet Lag के लक्षण, जानें बचाव के उपाय
Advertisement
trendingNow12445158

एयरप्लेन से ट्रेवल के बाद सिरदर्द-मसल में ऐंठन Jet Lag के लक्षण, जानें बचाव के उपाय

Jet Lag Symptoms: एयरप्लेन से ट्रैवलिंग के बाद जेट लैग के लक्षण दिखना एक कॉमन प्रॉब्लम है. वैसे तो यह समय के साथ ठीक हो जाता है. लेकिन इन कुछ उपायों से आप इससे बच सकते हैं.

एयरप्लेन से ट्रेवल के बाद सिरदर्द-मसल में ऐंठन Jet Lag के लक्षण, जानें बचाव के उपाय

अलग-अलग टाइम जोन में ट्रेवल करने वाले लोग अक्सर जेट लेग की समस्या का सामना करते हैं. यह एक तरह का स्लीप डिसऑर्डर है, जो लंबे समय तक एयर ट्रेवल करने पर होता है. जेट लैग का अनुभव करने वाले बहुत से लोग अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचने के कुछ दिनों बाद बेहतर महसूस करते हैं. वहीं, कुछ लोगों को इससे ठीक होने पर 1 हफ्ते का समय लग जाता है. 

जेट लैग के लक्षण क्या है?

सोने या जागने में कठिनाई
थकान 
भूख में कमी
सिर दर्द
मसल्स में ऐंठन 
मेंटल कन्फ्यूजन

बचाव के उपाय

- जेट लैग को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है अपने समय में होने वाले बदलाव का अनुमान लगाना. अगर आप पश्चिम की ओर उड़ान भर रहे हैं, तो अपनी उड़ान से कुछ दिन पहले जितना हो सके उतना देर से सोने की कोशिश करें. इससे आपके शरीर को उस स्थान के समय के अनुकूल होने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा जहां आप यात्रा कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- नींद नहीं आती? सोने से पहले करें इस अंग की मालिश, रोज सिर्फ 5-10 मिनट की मसाज देगी स्लीपिंग पिल्स का फायदा

 

- लंबी दूरी के कारण निर्जलीकरण हो सकता है. ऐसे में अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे और सिरदर्द या मांसपेशियों में दर्द का अनुभव नहीं करेंगे. इसके अलावा, अपने शराब और कैफीन के सेवन को सीमित रखें.

- जेट लैग से बचने के लिए, आपको अपनी उड़ान के दौरान शारीरिक रूप से सक्रिय रहना चाहिए. लंबे समय तक बैठे रहना मुश्किल हो सकता है, इसलिए जब भी संभव हो टहलने की कोशिश करें. आप बैठे-बैठे अपने पैरों और हाथों को भी स्ट्रेच कर सकते हैं. ऐसा करने से, आप बेहतर नींद ले पाएंगे और बाद में सुस्ती महसूस नहीं करेंगे.

- उड़ान के दौरान आप जो खाना खाते हैं, उसका भी आपके जेट लैग के लक्षणों पर बहुत असर होता है. पनीर से भरे पास्ता जैसे भारी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आप सुस्त महसूस कर सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news