How to Burn Belly Fat: पेट और कमर की चर्बी के बढ़ने से न सिर्फ आपका ओवरऑल शेप खराब होता है, बल्कि इससे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी परेशानियां पैदा हो सकती हैं. आजकल की अनहेल्दी लाइफ स्टाइल और अजीबोगरीब फूड हैबिट्स मोटापे को बढ़ा देता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) के मुताबिक ब्लैक बींस जैसे फूड का सहारा लेना होगा और अपनी लाइफस्टाइल में भी बदलाव लाना होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेली फैट कम करने के 4 उपाय


निखिल वत्स के मुताबिक बॉडी को एनर्जी देने के लिए थोड़ा फैट होना जरूरी है, लेकिन जरूरत से ज्यादा चर्बी बीमारियों को दावत देती है. इसे कम करने के लिए कुछ जरूरी उपाय कर सकते हैं.


1. रोज़ाना खाएं 10 ग्राम फाइबर 


जो लोग रोज़ाना 10 ग्राम सॉल्यूबल फाइबर (Soluble Fibre) खाते हैं, वो अन्य किसी बदलाव के बिना भी बेली फैट कम कर सकते हैं. आप नियमित तौर पर ब्लैक बींस (Black Beans) खाना शुरू करें, जो सॉल्यूबल फाइबर का रिच सोर्स है और वजन कम करने में काफी मददगार माना जाता है. ध्यान रखें कि कोई भी डाइट पेट और कमर को चुटकियों में खत्म नहीं कर सकती है इसके लिए थोड़ा इंताजार करना होगा.


2. बीस मिनट करें तेजी से एक्सरसाइज


अगर आप बेली फैट को कम करना चाहते हैं, तो आप कम से कम रोज़ाना 20 मिनट एक्सरसाइज करें. आपकी एक्सरसाइज ऐसी होनी चाहिए कि उससे पसीना आराम से निकल जाए और शरीर का अधिकतर हिस्सा काम करे. आप इसके लिए जुम्बा, फुटबॉल, स्विमिंग या कार्डियो कर सकते हैं.


3. भरपूर नींद लें


कम नींद लेना आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है, जिससे शरीर पर तेजी से फैट जमने लगता है. इसलिए रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. पतली कमर पाने के लिए सिर्फ पर्याप्त नींद लेना काफी नहीं है. हालांकि, यह अहम जरूर है.


4. टेंशन न लें


हर किसी की जिंदगी में तनाव है. लेकिन बेली फैट कम करने के लिए आपको इस तनाव को लिमिट में रखना पड़ेगा. क्योंकि ये भी पेट की चर्बी बढ़ने का कारण हो सकता है. आप तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन, दोस्तों व परिवार के साथ समय बिताना या एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं.
 


(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)