Sweet Dish Matar Ka Halwa: भोजन के बाद मीठी डिश की सेवन मन को प्रसन्न कर देता है. मीठा खाने से मूड भी काफी हद तक बेहतर होता है. वहीं कुछ मीठा खाने के पीछे पागल होते हैं. उन्हें भोजन के बाद मीठे में कुछ न कुछ जरूर चाहिए होता है. ऐसे में अगर आप मिठाई खा-खाकर थक गए हैं, तो एक अलग रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे एक ऐसी सब्जी के हलवे की रेसिपी जिसे खाकर आप उंगलियां चाटते रह जाएंगे. ये है मटर के हलवे की डिश.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वीट डिश की तलाश में लोगों के लिए ये एक बेहतरीन पकवान है, जिसे खाने के बाद आपका दिल खुश हो जाएगा और मजा आ जाएगा. तो चलिए जानें कैसे तैयार करें हरी मटर का हलवा...


हरी मटर का हलवा बनाने की सामग्री-


हलवा बनाने के लिए आपको चाहिए हरी मटर के दाने- 250 ग्राम, देसी घी- 3 से 4 चम्मच, 2 कप दूध, 150 ग्राम खोवा, चीनी 200 ग्राम, 8 से 10 कटे हुए बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश, पिस्ता कटे हुए. 1 स्पून नारियल का बुरादा, 10 से 15 मखाने, इलायची पाउडर, 3 से 4 केसर के रेशे.


हरी मटर का हलवा बनाने की विधि-


1. सबसे पहले आपको मटर का हलवा बनाने के लिए हरी मटर छीलकर अच्छे से धो लेना है. आप चाहें तो मार्केट में मिलने वाली फ्रोजन मटर भी ले सकते हैं. दोनों का ही स्वाद एक और अच्छा आएगा. 


2. अब मटर को दरदरा पीस लें. फिर कड़ाही में घी डालें और गर्म होने के बाद पिसी हुई मटर डालें. अब धीमी आंच पर इसे अच्छे से भून लें. ध्यान रहें कि मटर को पेस्ट जैसा न पीसें. 


3. जब धीमी आंच पर मटर को अच्छे से भून लें फिर इसमे 2 कप दूध डाल दें. अब दूध के साथ मटर को अच्छे से मिक्स करके खूब चलाएं. 


4. भुनते हुए जब पैन में दूध सूखने लगे तो थोड़ा सा घी और डालें. इससे मटर अच्छे से भुन जाएगी. दूध अगर कम पड़ जाए तो आप पानी भी मिला सकते हैं. 


5. अब इस पेस्ट के सूखने के बाद इसमें चीनी मिलाएं. इसी के साथ कटा हुआ काजू, बादाम, पिस्ता और मखाना भी डालें. इन सभी के साथ हलवे को अच्छी तरह से भून लें. 


6. सबसे आखिर में पैन में खोवा डालकर मिलाएं. तैयार है आपका स्वादिष्ट मटर का हलवा. लास्ट में इसमें इलायची पाउडर और केसर के रेशे डाल दें. एक प्लेट मे सजाकर इसे मेहमानों को सर्व करें.