Tips To Clean Tea Pan: भारतीय लोगों को चाय पीना बहुत पसंद है. यहां के हर घर की रसोई में आपको कुछ मिले न मिले लेकिन चाय की सामग्री जरूर मिलेगी. वैसे तो हर भारतीय नारी अपनी रसोई को चमकता हुआ रखती है, लेकिन जब बात चाय के बर्तनों की आती है, तो वो परेशान हो जाती हैं. क्योंकि घर के लोगों को सुबह, दोपहर, शाम चाय चाहिए होती है. ऐसे में बार-बार एक ही पैन में चाय बनने से वह काला पड़ जाता है. लाख कोशिशों के बाद भी चाय का बर्तन चिपचिपा रह जाता है. क्योंकि इसका इस्तेमाल भी काफी ज्यादा होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, बार-बार चाय बनने से पैन के नीचे का हिस्सा काला पड़ जाता है. साथ ही पैन के अंदर भी दूध और चाय की पत्ती का दाग लग जाता है. इसे रगड़ने के बाद भी ये जल्दी साफ नहीं होता है. अगर आपके घर में भी औरतें इससे परेशान हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि चाय के बर्तन को आसानी से कैसे साफ किया जा सकता है. वहीं आपके हाथ भी खराब नहीं होंगे. आइए जानें इन देसी नुस्खों के बारे में...


बेकिंग सोडा 
अक्सर लोग बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाने में करते हैं, लेकिन आप इसे चाय का बर्तन साफ करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाय वाले बर्तन या पैन में सोडा डालकर 2 से 3 मिनट के लिए रख दें. फिर इसे डिशवॉशर और पानी से धुलकर साफ कर लें. चाय का बर्तन एकदम चमक जाएगा.


नींबू रगड़ें
चाय का बर्तन अगर काला पड़ गया है, तो आप नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसे रगड़ने से चाय वाला पैन जल्दी साफ हो जाता है. इसके लिए आप आधा नींबू काटकर जले हुए एरिया पर रगड़े. कुछ ही देर में ये साफ हो जाएगा. आप इसे गर्म पानी डालकर भी धुल सकते हैं. 


नमक 
बार-बार एक ही पैन में चाय बनाने से अगर बर्तन गंदा और काला पड़ गया है, तो किचन के नमक वाले हैक को अपना सकते हैं. आप जले हुए बर्तन में 2 चम्मच नमक डालें और फिर पैन को पानी से भरकर रख दें. अब लिक्विड डिशवॉशर बर्तन में डालकर हल्का गरम करें. इसके बाद इसे तार या जूने से साफ करें. चाय का बर्तन बिल्कुल साफ हो जाएगा.