Weight Loss Yog: पेट की चर्बी, जिसे आमतौर पर "लटकती पेट" भी कहा जाता है, न केवल दिखने में खराब लगती है, बल्कि यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकती है. पेट निकलने का संबंध हार्ट की बीमारी, शुगर और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है. लटकती पेट की चर्बी को कम करने के लिए कई तरीके हैं, जिनमें व्यायाम, आहार और योग शामिल हैं. योग एक पारंपरिक और आसान अभ्यास है जो शरीर और मन को स्वस्थ रखने में मदद करता है. कुछ खास योग पेट की चर्बी गलाने में मदद करते हैं जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां 5 योगासन दिए गए हैं जो लटकती पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं.



1. अर्धमत्स्येन्द्रासन (Ardha Matsyendrasana)



यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसे करने के लिए, जमीन पर बैठ जाएं और अपने पैरों को सीधा फैला लें. अब, अपने दाहिने घुटने को मोड़ें और अपने दाहिने पैर को अपने बाएं जांघ के बाहर रखें. अपने बाएं पैर को सीधा रखें. अब, अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने घुटने के बाहर रखें और अपने दाहिने हाथ को अपनी पीठ के पीछे ले जाएं. अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें और अपनी गर्दन को घुमाएं ताकि आप अपने दाहिने कंधे को देखें. कुछ देर इस मुद्रा में रहें और फिर दूसरी तरफ दोहराएं.


2. धनुरासन (Bow pose)



यह आसन पेट की मांसपेशियों को खींचने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसे करने के लिए, पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को अपनी तरफ में रखें. अब, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को अपने हाथों से पकड़ें. अपने घुटनों को अपने कूल्हों की ओर खींचें और अपनी छाती को जमीन से उठाएं. कुछ देर इस मुद्रा में रहें और फिर धीरे-धीरे नीचे आएं.


3. संतुलनासन (Plank pose)



यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसे करने के लिए, जमीन पर हाथों और घुटनों के बल आ जाएं. अब, अपने घुटनों को जमीन से उठाएं और अपने पैरों को अपने हाथों के पीछे सीधा रखें. अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखें और अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें. कुछ देर इस मुद्रा में रहें और फिर धीरे-धीरे नीचे आएं.


4. नौकासन (Boat pose)



यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसे करने के लिए, जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथों को अपनी ओर रखें. अब, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को जमीन से उठाएं. अपने कूल्हों को जमीन से उठाएं और अपने शरीर को एक V आकार में लाएं. अपने हाथों को अपने पैरों की ओर खींचें. कुछ देर इस मुद्रा में रहें और फिर धीरे-धीरे नीचे आएं.


5. त्रिकोणासन (Triangle pose)



यह आसन पेट की मांसपेशियों को खींचने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसे करने के लिए, खड़े हो जाएं और अपने पैरों को कूल्हों की चौड़ाई से अलग रखें. अब, अपनी बाहों को अपनी ओर रखें और अपनी सांस को बाहर निकालते हुए अपने दाहिने हाथ को जमीन की ओर ले जाएं. अपने बाएं हाथ को ऊपर की ओर उठाएं. अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें और अपने दाहिने हाथ से अपने पैर को छूने का प्रयास करें. कुछ देर इस आसन में ही रहें और फिर दूसरी तरफ दोहराएं.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.