नेशनल पपी डे (National Puppy Day) एक ऐसा दिन है जो कुत्तों के बच्चों के लिए मनाया जाता है. मगर कुछ कुत्तों की नस्लें हैं ऐसी होती हैं जो बहुत खतरनाक और आक्रामक होती हैं. पिछले कुछ सालों में कुत्तों के लोगों पर हमले से जुड़े कई मामले आए हैं. इन घटनाओं में कई मौतें भी हुई हैं. कुछ दिनों पहले ही भारत में इसको रोकने के लिए केंद्र सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए पिटबुल समेत 23 खतरनाक कुत्तों के ब्रीड पर बैन लगा दिया था. आइए ऐसे 10 कुत्तों के ब्रीड के बारे में जानते हैं जिनसे में आपको सावधान रहना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डाबरमैन: यह नस्ल अपनी वफादारी और सुरक्षा के लिए जानी जाती है, लेकिन जब यह आक्रामक होते हैं तो गंभीर जख्म दे सकते हैं. 


पिट बुल (Pitbull): यह नस्ल अपनी आक्रामकता और शक्ति के लिए जानी जाती है.  पिट बुल हमले में गंभीर चोट लग सकती है या मृत्यु भी हो सकती है.


रॉटविलर: यह नस्ल भी अपनी आक्रामकता और शक्ति के लिए जानी जाती है.  रॉटविलर हमले में गंभीर चोट लग सकती है या मृत्यु भी हो सकती है.


जर्मन शेफर्ड: यह नस्ल अपनी बुद्धि और ट्रेनिंग एबिलिटी के लिए जानी जाती है, लेकिन यह आक्रामक भी हो सकती है. जब जर्मन शेफर्ड हमला करता है तो गंभीर चोट लग सकती है.


हस्की: यह नस्ल अपनी ऊर्जा और शक्ति के लिए जानी जाती है, लेकिन यह आक्रामक भी हो सकती है.  हस्की के हमले में गंभीर चोट लग सकती है.


वुल्फ-डॉग हाइब्रिड: यह नस्ल जंगली भेड़िये और कुत्ते का मिश्रण है.  यह नस्ल आक्रामक हो सकती है. वुल्फ-डॉग हाइब्रिड हमले में गंभीर चोट लग सकती है या मृत्यु भी हो सकती है.


मालाम्यूट: यह नस्ल अपनी ताकत और धैर्य के लिए जानी जाती है, लेकिन जब यह आक्रामक होती है तो गंभीर चोट का कारण बन सकती है.


चाउ-चौ: यह नस्ल अपनी जिद्दीपन के लिए जानी जाती है, लेकिन यह आक्रामक भी हो सकती है.  चाउ-चौ हमले में गंभीर चोट लग सकती है.


ग्रेट डेन: यह नस्ल अपनी ऊंचाई और शक्ति के लिए जानी जाती है, लेकिन यह आक्रामक भी हो सकती है.  ग्रेट डेन हमले में गंभीर चोट लग सकती है.


सेंट बर्नार्ड: यह नस्ल अपनी सौम्यता और स्नेह के लिए जानी जाती है, लेकिन इस कुत्ते के नस्ल को भी खतरनाक कुत्तों की सूची में गिना जाता है. जब यह आक्रामक भी होती है तो गंभीर चोट का कारण बन सकती है.