Cooking in Microwave: इस भागदौड़ भरी लाइफ में सभी इतने ज्याद बिजी हैं कि किसी के पास समय नहीं है. टेक्नोलॉजी ने हमारी इस व्यस्त जिंदगी को थोड़ा सा आसान बनाया है. एक फोन कॉल या फिर मैसेज करके हम अपनी बात कुछ सेकेंड्स में दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं, कार का प्रयोग करके हम कुछ घंटों में एक शहर से दूसरे शहर जा सकते हैं. बिजी शेड्यूल की वजह से लोगों को खाना बनाने तक की फुरसत नहीं होती है. ऐसे में माइक्रोवेव में खाना बनाना सबसे आसान पड़ता है क्योंकि इसमें बहुत ही कम समय में खाना बनकर तैयार हो जाता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिन को आपको माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए नहीं तो कैंसर तक होने का खतरा हो सकता है. आइए जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मशरूम
मशरूम खाने में टेस्टी लगता है साथ में ये काफी हेल्दी भी होता है. इसमें बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स पाये जाते हैं. मशरूम को माइक्रोवेव में गर्म करने पर उसके सारे पोष्क तत्व खत्म हो जाते हैं. इसके अलावा माइक्रोवेव में गर्म किए हुए मशरूम को खाने से आपको पेट की समस्या हो सकती है.


अंडा
आप कभी भूल कर भी अंडे को माइक्रोवेव में मत उबालें. ऐसा करने से सबसे पहले तो अंडा सही से बॉयल नहीं हो पाता है. ये इसीलिए होता है क्योंकि माइक्रोवेव में अंडा बॉयल करने पर उसके अंदर का तापमान बढ़ जाता है, जिसके कारण अंडा फूट जाता है. इसके अलावा माइक्रोवेव में गर्म करने पर इसका न्यूट्रिशन भी खत्म हो जाता है.


चावल
चावल को माइक्रोवेव में गर्म करने से फूड पॉइजनिंग होने का खतरा हो सकता है. इसीलिए कभी भी भूल करके भी चावल को दोबारा माइक्रोवेव में गर्म करने की गलती न करें. चावल को माइक्रोवेव में गर्म करने पर बेसिलस बैक्टिरिया खत्म हो जाते हैं जिसके कारण दस्त और डाइजेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर