Motivated In Office: नौकरी करना आसान नहीं होता है, ऑफिस में काम के दौरान परेशानियां सामने आती हैं. कभी बॉस का प्रेशर, तो कभी ज्यादा काम का बोझ. छोटी-छोटी गलतियां भी वर्क प्लेस पर आपका कॉन्फीडेंस लेवल गिरा देती हैं. कितना ही कोशिश कर लो पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग रखने की लेकिन ऑफिस का प्रेशर हमारी पर्सनल लाइफ पर भी असर डालता है. कई बार ज्यादा प्रेशर की वजह से जॉब करने वाले हर वक्त दुखी रहने लगते हैं, लेकिन करियर बनाने के लिए नौकरी करना जरूरी है. अगर हम कुछ टिप्स को फॉलो करें तो लाख परेशानियों के बाद भी हमेशा खुश और मोटिवेटेड रह सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काम के बीच में लें ब्रेक


ऑफिस में लगातार काम करने की वजह से दिमाग का तनाव गहरा सकता है. इसलिए काम के बीच में ब्रेक लेना जरूरी है. ब्रेक के वक्त आप चाहें अपने कलीग्स से बात करें, कैंटीन निकल जाएं या फिर कुछ देर के लिए म्यूजिक सुन सकते हैं. ब्रेक के लिए कुछ वक्त के लिए ऑफिस के तनावपूर्ण माहौल से निकलकर किसी खुली जगह पर जाएं. दिमाग को शांति मिलेगी.


स्ट्रेस की वजह पता करें


कभी-कभी आपके ऊपर प्रेशर होता है, नौकरी छोड़ने का मन करने लगता है, लेकिन फिर आप परेशानी की वजह ढूंढते हैं तो कोई वाजिब कारण नहीं मिल पाता है. यानी कि आपको अपनी परेशानी और स्ट्रेस की वजह ही मालूम नहीं होती है. ऐसे में कुछ वक्त निकालकर आराम से सोचें और पता करें कि क्या चीज है जो सबसे ज्यादा परेशान करती है और उसी पर काम करना शुरू कर दें.


फोकस्ड होकर काम करना है जरूरी 


कॉन्फिडेंस कम हो जाए तो गलतियां ज्यादा होने लगती हैं, क्योंकि ऐसे में हमारा दिमाग पूरे वक्त उसी चीज के बारे में सोचता रहता है. ज्यादा सोचने से हम फोकस के साथ काम नहीं कर पाते हैं ऐसे में गलतियों के चांसेज और ज्यादा बढ़ जाते हैं. इसीलिए मन लगाकर काम करना जरूरी है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर