ज्यादातर दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम के प्रमुख स्रोत माने जाते हैं, लेकिन कई सब्जियां भी कैल्शियम का अच्छा स्रोत हो सकती हैं. खासकर उन लोगों के लिए जो शाकाहारी हैं या डेयरी उत्पादों का सेवन नहीं करते. आइए जानते हैं कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जो कैल्शियम से भरपूर होती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. पालक (Spinach)
पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो कैल्शियम से भरपूर होती है. 100 ग्राम पालक में लगभग 99 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. यह न केवल कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, बल्कि इसमें आयरन, विटामिन A, विटामिन K, और एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं. पालक का सेवन कच्चे सलाद के रूप में, सूप में, या पकाकर किया जा सकता है.


2. ब्रोकली (Broccoli)
ब्रोकली एक और हरी सब्जी है जो कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन C और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है. एक कप पकी हुई ब्रोकली में लगभग 62 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. यह सब्जी हड्डियों की मजबूती के लिए अत्यंत फायदेमंद होती है. ब्रोकली को सलाद, सूप, या विभिन्न प्रकार की डिशों में मिलाकर सेवन किया जा सकता है.


3. काले (Kale)
काले, जो एक प्रकार की पत्तेदार सब्जी है, कैल्शियम का एक और अच्छा स्रोत है. इसमें पालक की तुलना में अधिक कैल्शियम पाया जाता है. 100 ग्राम काले में लगभग 150 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसे सलाद, स्मूदी या सूप में मिलाकर खाया जा सकता है.


4. बोक चॉय (Bok Choy)
बोक चॉय, जिसे चीनी गोभी भी कहा जाता है, कैल्शियम और विटामिन K का एक उत्कृष्ट स्रोत है. 100 ग्राम बोक चॉय में लगभग 105 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है और इसे सूप, स्टिर-फ्राई, या सलाद के रूप में खाया जा सकता है.


5. सहजन (Moringa/Drumstick Leaves)
सहजन की पत्तियाँ कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत होती हैं. यह न केवल कैल्शियम बल्कि विटामिन A, विटामिन C, और पोटैशियम का भी एक अच्छा स्रोत है. 100 ग्राम सहजन की पत्तियों में लगभग 185 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसे सूप, सब्जी, या चटनी के रूप में खाया जा सकता है.


6. अरबी के पत्ते (Taro Leaves)
अरबी के पत्ते भी कैल्शियम का अच्छा स्रोत होते हैं. 100 ग्राम अरबी के पत्तों में लगभग 120 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. इसे विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में मिलाकर सेवन किया जा सकता है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें