बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई सारे बदलाव आने लगते हैं. बढ़ती उम्र का असर का शरीर के हर अंग पर पड़ता है. सबसे ज्यादा असर दांत और हड्डियों पर पड़ता है. चेहरे को चार चांद आपके दांत लगाते हैं. बढ़ती उम्र के साथ दांत पीले होने लगते हैं जिससे आपको शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है. कई लोग पीले दांतों से परेशान रहते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई लोग डेंटिस्ट से व्हाइटनिंग करवाते हैं लेकिन इसमें खर्चा लगता है. दांतों को नेचुरल तरीकों से भी सफेद किया जा सकता है. आज हम आपको दांत को सफेद बनाने के घरेलू नुस्खे बताएंगे. आइए जानते हैं.
 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. केले का छिलका
 


केले के छिलके से आप अपने दांत सफेद करवाने का खर्चा बचा सकते हैं. आप अपने पीले दांतों पर केले का छिलका रगड़े और कुछ देर बाद गुनगुने पाने से कुल्ला कर लें. ये उपाय आप कुछ दिन तक करें, आपको फर्क दिखने लगेगा.
 


2. स्ट्रॉबैरी
 


स्ट्रॉबैरी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद होती है. दांत को सफेद करने के लिए स्ट्रॉबैरी काफी मददगार हो सकती है. अपने दांतों पर स्ट्रॉबैरी रगड़े, कुछ दिनों में ही आपको असर दिखने लगेगा.
 


3. नीम का दातुन
 


नीम का इस्तेमाल कई जमानों से चलता आ रहा है. नीम की पत्ती, लकड़ी शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. नीम के पत्तों से शुगर तेजी से कंट्रोल होता है. रोजाना नीम की दातुन करने से पीले दांतों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. नीम से दांत से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है. 
 


4. सरसों का तेल और नमक
 


पीले दांतो को सफेद करने के लिए आपके लिए सरसों का तेल और नमक काफी असरदार हो सकता है. सरसों के तेल में नमक मिलाकर अपने दांतों पर रगड़ें और कुल्ला कर लें. ऐसा करने से दांत सफेद हो सकते हैं.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.