How to Lose Weight Loss: खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ रहन सहन की वजह से आजकल करोड़ों लोगों को मोटापे की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. बड़े तो छोड़िए, काफी सारे छोटे बच्चों की तोंद भी निकली हुई देखी जा सकती है. शरीर की चर्बी जब एक बार चढ़ जाती है तो उसे कम करना भी एक दुष्कर कार्य बन जाता है. लोगों को समझ नहीं आता कि वेट कम करने के लिए किस तरीके को अपनाया जाए, जिससे वे कम वक्त में ही स्लिम-ट्रिम बन सकें. अगर आप भी ऐसी ही समस्या से दोचार हो रहे हैं तो आज हम आपके लिए काम के कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं. इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने बढ़े फैट को घटाकर तंदरुस्त बन सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वजन घटाने के लिए जरूरी टिप्स (Weight Loss Tips) 


नाश्ता हो हेल्दी 


शरीर के बढ़ते वजन को रोकने के लिए जरूरी है कि आपका सुबह का नाश्ता पौष्टिकता से भरपूर होना चाहिए. इसमें आप पोहा, उपमा, दलिया, जूस, फल, सलाद, ओट्स, अंडा, चीला या साबुदाने की खिचड़ी खा सकते हैं. इस तरह के नाश्ते से शरीर को प्रोटीन और फाइबर मिलता है, जिससे पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है. 


रोजाना इतने घंटे की लें नींद  


बॉडी को फिट (Fat Control Tips) रखने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की भरपूर नींद लें. इसके लिए रात को समय से सोएं और सुबह सूरज की किरणों से पहले उठने की कोशिश करें. यह काम थोड़ा मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन नहीं. शुरुआत में आपको कुछ दिन परेशानी होगी लेकिन उसके बाद यह रुटीन में आ जाएगा. अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती तो इससे शरीर टूटा सा रहता है और यह फैट बढ़ने का प्रमुख कारण बनता है. 


भोजन के बाद जरूर करें ये काम 


काफी सारे लोग भोजन की थाली के साथ पानी से भरा गिलास लेकर बैठते हैं. जैसे ही भोजन खत्म होता है, वे तुरंत पानी से भरा गिलास गटक जाते हैं. यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इससे पाचन तंत्र पर विपरीत असर पड़ता है और पाचन अग्नि बुझ जाती है, जिससे बिना पचा भोजन मोटापे (Weight Control Tips) का कारण बन जाता है. लिहाजा ध्यान रखें कि भोजन के आधे घंटे बाद ही पानी पिएं और साथ ही थोड़ी देर टहलने भी जाएं. 


सुबह उठते ही पिएं गुनगुना पानी 


सुबह उठते ही कुछ भी खाने-पीने के बजाय कम से कम आधा लीटर हल्का गुनगुना पानी पिएं. इस तरह पानी पीने से पाचन तंत्र सही ढंग से काम करता है, जिससे पेट साफ होने में मदद मिलती है. साथ ही इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है. पेट साफ होने के बाद आप नाश्ते से पहले चाहें तो शहद और नींबू का पानी या अजवाइन का पानी पी सकते हैं. इससे फैट बर्न (Fat Burn Tips) होता है और बॉडी स्लिम बनती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)