नई दिल्ली: वजन घटाने (Weight Loss) के​ लिए ओटमील (Oatmeal) या जई का दलिया बेहतर फूड ऑप्शन माना जाता है. लेकिन ओटमील को अगर आप सही तरीके से नहीं खाते, तो इससे आपका वजन घटने के बजाय बढ़ सकता है. गलत तरीके से खाने से ये कैलोरी काउंट को बढ़ाएगा और वेट लॉस (Weight Loss) में कारगर नहीं होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओट्स में प्रोटीन, फाइबर और कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं और इसे ब्रेकफास्ट में शामिल करने से लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है. अगर आप सही तरीके से इसे खाते हैं तो इसमें कैलोरी काउंट कम होगा और ये वजन कम करने में मददगार होगा.


कम प्रोसेस्ड वैरायटी को चुनें


बाजार में आपको तरह के ओट्स मिल जाएंगे. इन्हें अलग-अलग तरह से प्रोसेस्ड किया जाता है. इससे इनकी न्यूट्रिशनल वैल्यू बदल जाती है. ऐसे में ओट्स की वो वैरायटी चुनें जो कम प्रोसेस्ड हो और इसमें बहुत ज्यादा केमिकल्स न हों. 


चीनी मिलाकर न खाएं


ओटमील में चीनी मिलाकर खाने से बचें. ओटमील अगर मीठा पसंद है तो इसमें एक चम्मच शहद, गुड़ या मेपल सिरप मिला लें. इसमें ड्राई फ्रूट्स, फल या पीनट बटर जैसी चीजें भी मिला सकते हैं.


Diabetes: रात में बढ़ जाता है BP? जानें डायबिटीज के मरीजों के लिए क्यों है ये बेहद खतरनाक


 


ज्यादा खाने से भी नुकसान


ओट्स का अधिक सेवन करने से भी कैलोरी काउंट बढ़ सकता है. इसके लिए जरूरी है कि दिन का कैलोरी काउंट तय कर लें और फिर इसे तीन स्क्वायर मील, दिन के 2 स्नैक्स के बीच बांट लें. उतनी ही कैलोरी लें, जितनी आपको जरूरत हो.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)