पानी हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी तत्वों में से एक है. यह न केवल शरीर को हाइड्रेटेड रखता है बल्कि शरीर के सभी अंगों को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है. एक्सपर्ट का मानना है कि दिनभर में सही समय पर पानी पीना आपकी सेहत के लिए और भी फायदेमंद हो सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पानी पीने का सही समय और मात्रा आपके शरीर की सेहत को बेहतर बना सकता है. दिनभर में 8-10 गिलास पानी पीना सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन इसे धीरे-धीरे और सही समय पर लेना चाहिए. आइए जानते हैं दिन में पानी पीने के 4 सबसे अच्छे समय जो आपकी सेहत को बेहतर बना सकते हैं.


1. सुबह उठते ही पानी पिएं
सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. रातभर के दौरान हमारा शरीर पानी की कमी का शिकार हो जाता है, इसलिए सुबह उठकर पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट करने और गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है और पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है. आप चाहें तो गुनगुना पानी भी पी सकते हैं, जिससे पेट के अंदर जमा गंदगी जल्दी निकल जाती है.


2. खाने से 30 मिनट पहले पानी पिएं
खाने से आधे घंटे पहले पानी पीना एक अच्छा आदत मानी जाती है. यह आपके पाचन तंत्र को एक्टिव करता है और आपके भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है. लेकिन ध्यान रखें कि खाना खाते समय या खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपके पाचन को धीमा कर सकता है.


3. व्यायाम से पहले और बाद में पानी पिएं
यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो वर्कआउट से पहले और बाद में पानी पीना बेहद जरूरी है. व्यायाम के दौरान हमारा शरीर पसीने के रूप में बहुत सारा पानी खो देता है, जिसे पूरा करना जरूरी होता है. वर्कआउट से पहले पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है और बाद में पीने से शरीर को थकान से उबरने में सहायता मिलती है.


4. सोने से पहले पानी पिएं
रात में सोने से पहले पानी पीना भी एक अच्छी आदत है. यह आपके शरीर को रातभर हाइड्रेट रखता है और किडनी को साफ करने में मदद करता है. हालांकि, बहुत ज्यादा पानी पीने से रात में बार-बार उठने की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए केवल एक गिलास पानी पर्याप्त होता है.


दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए?
पानी पीने का सही समय और मात्रा आपके शरीर की सेहत को बेहतर बना सकता है. इन चार समय पर पानी पीने से आप खुद को तंदुरुस्त और हाइड्रेटेड रख सकते हैं. ध्यान रखें, दिनभर में 8-10 गिलास पानी पीना सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन इसे धीरे-धीरे और सही समय पर लेना चाहिए.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.