डेंगू मच्छर के काटने से फैलने वाली एक गंभीर बीमारी है, जो इन दिनों देश के अधिकतर राज्यों में तेजी से फैल रही है. डेंगू वायरस संक्रमित मच्छर (एडीज इजिप्टी) के काटने से शरीर में प्रवेश करता है, जिससे कई तरह के लक्षण उत्पन्न होते हैं. इस बीमारी की शुरुआत में लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है, ताकि समय रहते उचित इलाज किया जा सके. आइए जानते हैं डेंगू के शुरुआती लक्षण और इस बीमारी से ठीक होने में कितना समय लगता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डेंगू के संक्रमण के बाद 4 से 10 दिनों के भीतर लक्षण दिखने लगते हैं. शुरुआत में हल्के लक्षण हो सकते हैं, लेकिन धीरे-धीरे ये गंभीर रूप ले सकते हैं. डेंगू के शुरुआती लक्षण निम्नलिखित होते हैं:


* अचानक तेज बुखार: 102°F से 104°F तक बुखार हो सकता है, जो आमतौर पर अचानक आता है.
* सिर दर्द: विशेष रूप से आंखों के पीछे की तरफ तेज सिरदर्द महसूस होता है.
* मसल्स और जोड़ों में दर्द: शरीर के अलग-अलग हिस्सों में, खासकर मसल्स और जोड़ों में दर्द होता है, जिसे 'हड्डी तोड़ बुखार' भी कहा जाता है.
* थकान और कमजोरी: व्यक्ति बहुत जल्दी थकान महसूस करने लगता है और कमजोरी से ग्रस्त हो जाता है.
* स्किन रैशेज: त्वचा पर लाल-लाल चकत्ते उभर आते हैं, जो खुजली और जलन का कारण बनते हैं.
* जी मिचलाना और उल्टी: कई मामलों में मरीज को मतली और उल्टी की शिकायत भी हो सकती है.


डेंगू से ठीक होने में कितना समय लगता है?
डेंगू के लक्षण दिखने के 7 से 10 दिनों में अधिकांश मरीज ठीक होने लगते हैं, लेकिन पूरी तरह ठीक होने में 2 से 3 हफ्ते का समय लग सकता है. हल्के डेंगू के मामलों में, शरीर धीरे-धीरे ठीक हो जाता है, लेकिन अगर डेंगू गंभीर हो जाए, तो प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है, जिससे ठीक होने की प्रक्रिया लंबी हो सकती है.


क्या करें?
* जैसे ही डेंगू के लक्षण दिखाई दें, बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें.
* डेंगू में शरीर में पानी की कमी हो सकती है, इसलिए खूब पानी और तरल पदार्थों का सेवन करें.
* पूरी तरह से ठीक होने के लिए पर्याप्त आराम जरूरी है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.