When Should I Replace My Running Shoes: रनिंग शूज हमारे पैरों को कई तरह की प्रॉबलम्स से बचाते हैं, इसलिए हमें दौड़ने के लिए सही जूतों की पहचान होनी चाहिए. इसको लेकर किसी भी तरह की लापरवाही पैरों को नुकसान पहुंचा सकती है. अच्छे जूते पहनकर दौड़ने से ज्वॉइंट और मसल्स को मदद मिलती है और चोट लगने का डर भी नहीं रहता है.  अच्छे जूते जोड़ों के तनाव को भी कम कर सकता है और अचानक से हड्डियों में लगने वाले झटकों से भी बचा सकते है. रनिंग शूज को 500-800 किलोमीटर तक के लिए यूज कर सकते है. हमें 9 से 12 महीने में दौड़ने वाले जूतों को बदल लेना चाहिए. हालांकि जूते फटे या घिसे नहीं होने चाहिए, वरना कई परेशानियां पैदा हो सकती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. जब पैरों में छाले पड़ने लगें


जब रेग्युलर रनिंग करते-करते आपके पैरों में छाले पड़ जाएं तो इसे वॉर्निंग साइन समझें और अपने जूतों को बदलने का इरादा कर लें. जब इनसोल घिस जाए तो इसे फुट अल्सर का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप नए रनिंश शूज खरीदेंगे तो इस परेशानी से बच जाएंगे.


2. जब जूते फट जाएं


अगर रनिंग शूज फटे और पुराने नजर आ रहे हैं, तो तुरंत जाकर अपको नए जूते लेने चाहिए. क्योंकि ओल्ड शूज का असर कम हो जाती है. जब किसी को रनिंग के दौरान कंफर्ट महसूस नहीं होने लगे और वो फिर भी इसको पहनना जारी रखे तो चोट लगने का खतरा पैदा हो सकता है.


3. जब सालभर पुराने हो जाएं जूते


एक अच्छे जूते की उम्र तकरीबन 9-12 महीने होती है. अगर आप रेगुलर रनिंग ट्रेनिंग करते हैं तो आपको एक साल के अंदर ही जूतों को बदल लेना चाहिए. हालांकि अगर जूते पहले ही खराब हो जाएं तो एक साल पूरे होने का इंतजार न करें, उन्हें पहले ही बदल दें.


4. जब जोड़ों में होने लगे दर्द


रनिंग शूज से जोड़ों और मांसपेशियों को स्पोर्ट मिलता है. अगर आप जोड़ों के दर्द से जूझ रहे है तो आपके रनिंग शूज को बदलने का टाइम आ गया है. जूते में लगे हुए कुशन के घिसने के कारण आपको ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ये वक्त जूतों को बदल लेने का होता है.


5. जब घिस जाए सोल

सोल का घिस जाना भी इशारा है कि आपके शूज खराब हो चुके है. घिसे हुए जूतो को पहनने से उसका प्रेशर सीधा आपके पैरों और घुटनों पर पड़ सकता है. जिसने कारण कई दिक्कतों का सामना करना पड सकता है. इससे तलवे भी घिस सकते हैं और चोट का डर बना रहता है. ऐसे में अगर आप भाग रहे है तो आपके गिरने का खतरा ज्यादा है और आप गंभीर रुप से घायल हो सकतें है.


 


(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)