Golden or black rasins, which one is better: किशमिश, जिसे आम तौर पर अंगूर का सूखा वर्जन माना जाता है, इसमें कई पोषण संबंधी लाभ होते हैं क्योंकि वे ऊर्जा से भरपूर होते हैं और फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं. किशम‍िश आयरन के स्तर को बढ़ाने, पाचन में सहायता करने और हड्डियों को मजबूत रखने में मदद कर सकते हैं.  लेक‍िन बाजार में बहुत प्रकार की क‍िशमि‍श मौजूद है. काली, पीली, हरी और ब्राउन क‍िशम‍िश सबसे ज्‍यादा म‍िलती है. इसमें गोल्‍डन या पीली क‍िशम‍िश के अलावा काली क‍िशम‍िश को सबसे ज्‍यादा पसंद की जाती है. आपको कौन सी क‍िशम‍िश पसंद है? क‍िस क‍िशम‍िश में सबसे ज्‍यादा पोषक तत्‍व होते हैं आइये जान लेते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गोल्डन किशमिश, जिसे सुल्ताना के नाम से भी जाना जाता है, हरे अंगूरों से बनाई जाती है जिन्हें धूप में या डिहाइड्रेटर में सुखाया जाता है. सुखाने की प्रक्रिया के दौरान उन्हें सल्फर डाइऑक्साइड से तैयार किया जाता है, जो उनके रंग और स्वाद को बनाए रखने में मदद करता है. गोल्डन किशमिश का स्वाद मीठा होता है और काली किशमिश की तुलना में नरम बनावट होती है. 


weight gain diet: नहीं बढ़ बच्‍चे का वजन? आज से ही ख‍िलाना शुरू कर दें ये दो फल, एक महीने में द‍िख जाएगा असर


काली किशमिश, लाल या काले अंगूरों से बनाई जाती है जिन्हें धूप में या डिहाइड्रेटर में सुखाया जाता है. इन्‍हें सल्फर डाइऑक्साइड से तैयार नहीं किया जाता है, जिससे उन्हें सुनहरे किशमिश की तुलना में गहरा रंग और अधिक मजबूत स्वाद मिलता है. 


आपके स्वास्थ्य के लिए कौन सी किशमिश बेहतर है?
गोल्डन और ब्लैक दोनों ही किशमिश पौष्टिक हैं और इनमें बेम‍िसाल हेल्‍थ बेनेफ‍िट्स होते हैं. हालांकि, ब्लैक किशमिश में गोल्डन किशमिश की तुलना में थोड़ा ज्‍यादा फाइबर और आयरन होता है. फाइबर पाचन के ल‍िए जरूरी है और आयरन हेल्‍दी ब्‍लड सेल के ल‍िए. दूसरी ओर, गोल्डन किशमिश में ब्लैक किशमिश की तुलना में थोड़ी ज्‍यादा चीनी और विटामिन सी होता है. विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है और इसमें मौजूद शुगर एनर्जी देती है. 


रात को सोने से पहले जरूर खा लें ये मसाला, आएगी अच्‍छी नींद, होंगे और भी कई फायदे
 
इससे ये न‍िष्‍कर्ष न‍िकाला जा सकता है क‍ि सुनहरी या काली क‍िशम‍िश दोनों ही आपके आहार में शाम‍िल करने के ल‍िए हेल्‍दी ऑप्‍शन हैं. दोनों में से क‍िसी एक का चुनाव आपकी पर्सनल पसंद और जरूरत पर न‍िर्भर करता है. अगर आप ज्‍यादा विटाम‍िन सी वाले मीठे ऑप्‍शन की तलाश कर रहे हैं तो आपको सुनहरी क‍िशम‍िश चुनना चाह‍िए. और अगर आप ज्‍यादा तेज और तीखा स्वाद चाहते हैं और इसके साथ ज्‍यादा फाइबर और आयरन चाहते हैं तो काली क‍िशम‍िश चुनें.