weight gain diet: नहीं बढ़ रहा बच्‍चे का वजन? आज से ही ख‍िलाना शुरू कर दें ये दो फल, एक महीने में द‍िख जाएगा असर
Advertisement
trendingNow12358666

weight gain diet: नहीं बढ़ रहा बच्‍चे का वजन? आज से ही ख‍िलाना शुरू कर दें ये दो फल, एक महीने में द‍िख जाएगा असर

weight gain diet in hindi: आपकी लाख कोश‍िशों के बावजूद आपके बच्‍चे का वजन नहीं बढ़ पा रहा है तो आपकी उसकी डायट में इन दो फलो को जोड़ कर देखें. एक महीने के भीतर बच्‍चे का शरीर भरा-भरा हो जाएगा.

weight gain diet: नहीं बढ़ रहा बच्‍चे का वजन? आज से ही ख‍िलाना शुरू कर दें ये दो फल, एक महीने में द‍िख जाएगा असर

Weight gain diet for kids: आजकल की लाइफस्‍टाइल की वजह से ज्‍यादातर माता-प‍िता अपने बच्‍चों के बढ़ते वजन से परेशान हैं. लेक‍िन दूसरी ओर कुछ ऐसे पेरेंट्स ऐसे भी हैं, जो अपने बच्‍चे के कमजोर शरीर को लेकर च‍िंत‍ित रहते हैं. अगर आपके बच्‍चे का वजन बहुत कम है और आप उसका वजन नैचुरली बढ़ाना चाहते हैं तो इस लेख में दो ऐसे फलों के बारे में बताया गया है, जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं. डायट एक्‍सपर्ट कहते हैं आपके बच्चे के कम वजन होने के कई कारण हो सकते हैं. हो सकता है क‍ि उसे पर्याप्त कैलोरी नहीं मिल रही है. अगर ऐसा है तो आप खानपान में कुछ बदलाव कर उसका वजन बढ़ा सकते हैं. बच्चों के विकास के लिए सही मात्रा में कैलोरी, पोषक तत्व और खनिज का सेवन जरूरी है. इसल‍िए ये एंश्‍योर करें क‍ि आपका बच्‍चा बैलेंस डायट ले रहा है.

वजन बढ़ाने के लिए ये दो फल खिलाएं | fruits for gaining weight 

एवोकाडो :

एवोकाडो आपके बच्‍चे का वजन बहुत ही सुरक्षित तरीके से बढ़ा सकता है. दरअसल, एवोकाडो में बहुत सारे हेल्‍दी फैट होते हैं और ये फैट आमतौर पर मोनोअनसैचुरेटेड फैट से बने होते हैं. इनमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. इसलिए, इसे बच्चों के भोजन में एक अच्छा विकल्प माना जा सकता है, जो उन्हें लगातार वजन बढ़ाने में मदद करता है. फैट के अलावा इसमें खूब सारी कैलोरी और पोटैशियम भी होता है,जो बच्‍चों के ग्रोथ में मददगार होता है 

रात को सोने से पहले जरूर खा लें ये मसाला, आएगी अच्‍छी नींद, होंगे और भी कई फायदे

एवोकाडो बच्चों के पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है. बच्चों में कब्ज के लक्षण बहुत आम हैं, खासकर तब जब वे ठोस खाना खाना शुरू करते हैं. इससे निपटने के ल‍िए एवोकाडो का उपयोग कर सकते हैं. 

यही नहीं बच्‍चा अगर रोज एवोकाडो खाता है तो उसके द‍िमाग का व‍िकास उन बच्‍चों के मुकाबले ज्‍यादा होगा, जो एवोकाडो नहीं खाते हैं. एवोकाडो में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी उच्च मात्रा में होता है, जो बच्चों के सेंट्रल न्‍यूरल सिस्‍टम के डेवेलपमेंट में मददगार होता है. अगर बच्चा शुरुआत से ही एवोकाडो खा रहा है तो इससे बच्चे का ब्रेन बहुत शार्प हो सकता है. 

P Letter Baby Boy Names: लाडले को दें प से सबसे यूनिक नेम, आजकल ट्रेंड में हैं ये नाम

केले
केले न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक भी होते हैं, जो उन्हें वजन बढ़ाने की चाहत रखने वाले बच्चों के लिए एक बेहतरीन ऑप्‍शन बनाते हैं. कैलोरी की मात्रा की बात करें तो सभी फल एक जैसे नहीं होते. केले में तरबूज, सेब या स्ट्रॉबेरी की तुलना में कहीं ज्‍यादा वसा होती है. इसमें पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट और नुचुरल शुगर भी होता है, जो बच्‍चे का वजन बढाने में असरदार होते हैं. 

 

Trending news