Colourful Fruits and Vegetables Benefits: इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि एक हेल्दी लाइफ जीने के लिए बैलेंड्स डाइट बेहद जरूरी है. डॉक्टर या दूसरे एक्सपर्ट सेहतमंद रहने के लिए अक्सर कलरफुल फ्रूट्स और वेजिटेबल्स खाने की सलाह देते हैं, लेकिन आपने सोचा है कि ऐसा क्यों हैं. आइए डाइटीशियन आयुषी यादव से जानते हैं रंग बिरंगी सब्जियों के खाने के पीछे वैज्ञानिक कारण कौन-कौन से हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


रंगबिरंगी सब्जियां और फल के फायदे



1. न्यूट्रीशनल डाइवर्सिटी


कलरफुल फ्रूट्स और वेजिटेबल्स न्यूट्रीशनल डाइवर्सिटी काफी ज्यादा होती हैं. हर रंग का अपना एक खास पोषक तत्व होता है. मिसाल के तौर पर हरी सब्जियां जैसे पालक और ब्रोकली आयरन और फाइबर से भरपूर होती हैं, जबकि लाल सब्जियां जैसे टमाटर और लाल मिर्च लाइकोपीन, एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट देते हैं. यानी आपको पोषक तत्व की पूरी विविधता हासिल होगी. 


2. एंटीऑक्सीडेंट्स का रिच सोर्स
रंग-बिरंगे फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. ये फ्री रेडिकल्स शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का कारण बन सकते हैं, जिससे उम्र से जुड़ी बीमारियां और कैंसर का खतरा बढ़ता है. अलग-अलग रंगों के फलों और सब्जियों का सेवन करके आप अपने शरीर को कई हानिकारक तत्वों से बचा सकते हैं.


3. बेहर इम्यूनिटी
अलग-अलग रंगों की फलों और सब्जियों में विटामिन सी और दूसरे जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं. बेहतर इम्यूनिटी कई बीमारियों से बचाव में मददगार होती है, जिससे आप स्वस्थ रह सकते हैं।


4. डाइजेस्टिव हेल्थ
रंग-बिरंगी सब्जियां और फल फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है. फाइबर का सेवन पेट की समस्याओं, जैसे कब्ज और अपच, को कम करने में मदद करता है. यानी ये आपके पेट के लिए काफी अच्छे होते हैं. 


5. वेट मैनेजमेंट
कलरफुल फ्रूट्स और वेजिटेबल्स लो कैलोरी और हाई फाइबर डाइट होती हैं, जो उन्हें वजन घटाने के लिए आदर्श बनाती हैं. जब आप इनको खाते हैं तब लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ रहता है, ऐसे में आप बेवजह खाने से बच जाते हैं और वेट मैनेज करना आसान हो जाता है.


 


 


(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)