वजन कम करना हर किसी के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम होता है और लोग इसके लिए अलग-अलग तरीकों की तलाश में रहते हैं. अमेरिका की रहने वाली फिटनेस कोच लिडिया इनेस्ट्रोजा का कहना है कि उन्होंने सिर्फ अंडा और आलू खाकर अपना वजन 31 किलो कम किया है. लिडिया ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए दावा किया कि यह डिश उनकी सबसे पसंदीदा ब्रेकफास्ट रही है, जिससे उन्होंने अपने वजन को कम किया और आज भी इसे नियमित रूप से खाती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लिडिया बताती हैं कि वह एक पूरा आलू लेकर उसे छोटे टुकड़ों में काटती हैं और उसमें नमक, काली मिर्च, लहसुन पाउडर और पाप्रिका डालती हैं. इसके बाद वह आलू को जैतून के तेल से सजा कर एयर फ्रायर में 15 मिनट के लिए डालती हैं. फिर अंडों के लिए वह टमाटर और प्याज को जैतून के तेल में भूनकर उसमें 3-4 अंडे फोड़कर उन्हें स्क्रैम्बल करती हैं. लिडिया का दावा है कि यह नाश्ता उन्हें पूरे दिन एनर्जी देता है और उनके वजन घटाने की यात्रा में अहम भूमिका निभाता है.



क्या अंडा और आलू से वजन घटाना संभव है?
इस रेसिपी के बारे में क्या यह दावा सच हो सकता है? ग्रेटर नोएडा स्थित यथार्थ अस्पताल के पोषण और स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख डॉ. किरण सोनी का कहना है कि अंडा और आलू को वजन घटाने वाली डाइट का हिस्सा माना जा सकता है, लेकिन रोजाना केवल इन्हीं चीजों को नाश्ते में खाना वजन घटाने की पूरी रणनीति नहीं है. वजन घटाना तभी संभव होता है जब कैलोरी की मात्रा खर्च से कम हो. भले ही आप अंडे और आलू खा रहे हों, बैलेंस और डाइवर्स डाइट का पालन करना अधिक प्रभावी होता है. इसमें प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट, स्वस्थ फैट्स, विटामिन्स और मिनरल्स की बैलेंस मात्रा होनी चाहिए.


एक्सपर्ट्स की सलाह
डॉ. सोनी का कहना है कि वजन घटाने का सबसे सही तरीका एक बैलेंस, कैलोरी-कंट्रोल डाइट और नियमित एक्सरसाइज को शामिल करना है, जो व्यक्ति की जरूरतों और प्रायोरिटी के अनुसार हो. साथ ही, किसी भी बड़े डाइट में बदलाव से पहले एक्सपर्ट से सलाह करना जरूरी है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.