प्रेग्नेंसी की प्लानिंग बना रही महिलाओं के लिए सही खान-पान बेहद महत्वपूर्ण होता है. जब महिलाएं प्रेग्नेंसी की तैयारी करती हैं, तो उनका पोषण और लाइफस्टाइल उनके फर्टिलिटी हेल्थ पर बड़ा प्रभाव डालता है. सही डाइट न केवल गर्भधारण के अवसरों को बढ़ाता है, बल्कि शिशु की सेहत के लिए भी आवश्यक होता है. हालांकि, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें प्रेग्नेंसी की कोशिश कर रही महिलाओं को अवॉइड करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आइए जानते हैं वे चार फूड्स के बारे में, जिन्हें प्रेग्नेंसी की प्लानिंग के दौरान खाने से बचना चाहिए.


1. प्रोसेस्ड फूड
प्रोसेस्ड फूड जैसे चिप्स, फास्ट फूड, रेडी-टू-ईट स्नैक्स और सोडा में पोषण की कमी होती है. इन फूड्स में ज्यादा मात्रा में नमक, चीनी और अनहेल्दी फैट होते हैं, जो शरीर में हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकते हैं. इसके अलावा, ये फूड प्रेग्नेंसी के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की कमी का कारण बन सकते हैं.


2. ज्यादा कैफीन
ज्यादा कैफीन का सेवन प्रेग्नेंसी के अवसरों को कम कर सकता है. शोधों के अनुसार, महिलाओं को रोजाना 200 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए. ज्यादा कॉफी, चाय, एनर्जी ड्रिंक्स और सॉफ्ट ड्रिंक्स में मौजूद कैफीन प्रेग्नेंसी की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकता है और शिशु के विकास में भी रुकावट पैदा कर सकता है.


3. शराब
शराब का सेवन गर्भधारण की प्रक्रिया के लिए हानिकारक माना जाता है. शराब से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, जो ओव्यूलेशन को प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा, शराब का सेवन फर्टिलिटी हेल्थ पर गलत प्रभाव डाल सकता है और प्रेग्नेंसी के दौरान भ्रूण के विकास के लिए भी खतरनाक हो सकता है.


4. ज्यादा चीनी वाले फूड
चीनी वाले फूड जैसे मिठाइयां, केक, बिस्किट और सॉफ्ट ड्रिंक्स से ब्लड शुगर लेवल में ज्यादा उतार-चढ़ाव हो सकता है. इससे इंसुलिन लेवल में असंतुलन पैदा होता है, जो महिलाओं की फर्टिलिटी हेल्थ को प्रभावित कर सकता है. इस स्थिति में, महिलाओं को अपनी डाइट में अधिक शक्कर के सेवन से बचना चाहिए.


प्रेग्नेंसी की प्लानिंग बनाते समय हेल्दी लाइफस्टाइल और बैलेंस डाइट बेहद जरूरी है. सही खान-पान गर्भधारण की प्रक्रिया को सफल बनाने में मददगार हो सकता है. अगर आप गर्भधारण की कोशिश कर रही हैं, तो ऊपर बताए गए फूड्स से बचें और एक हेल्दी डाइट का पालन करें.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.