Zinc Rich Food: हमारी बॉडी को हेल्दी रखने के लिए बाकी सभी न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है, जिसमें जिंक भी अहम है. अगर इस पोषक तत्व की कमी हो जाए तो आपका शरीर काफी कमजोर हो जाएगा, साथ ही कई बीमारियों का भी हमला हो सकता है. जिंक हमारे शरीर में अपने आ नहीं बनता है. इसके लिए कुछ खास चीजों को डेली डाइट में शामिल करना होगा. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल की पूर्व डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने से हमें भरपूर मात्रा में जिंक हासिल होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिंक की कमी से होने वाली परेशानियां


-वजन कम होना
-कमजोरी महसूस होना
-मेंटल हेल्थ पर असर
-बालों का झड़ना
-जख्म का देर से भरना
-भूख कम लगना
-टेस्ट और स्मेल कम हो जाना
- बार-बार दस्त होना


जिक से भरपूर फूड्स


1. अंडे की जर्दी
अंडे के पीले हिस्से को जर्दी कहा जाता है, कुछ लोग सिर्फ प्रोटीन हासिल करने के लिए अंडे की सफेदी को अलग करके खा लेते हैं. अगर आप जर्दी खाएंगे तो शरीर को जिंक के अलावा फाइबर विटमिन बी6, विटमिन बी12, थाइमिन, फोलेट, पैंथोनिक एसिड, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस मिलेगा.


2. दही
हम रोजाना भोजन के साथ दही का सेवन इसलिए करते हैं क्योंकि इसमें गुड बैक्टीरिया होते हैं जिससे डाइडेशन दुरुस्त रहता है और साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होती है. साथ ही इस मिल्क प्रोडक्ट में जिंक भी होता है.


3. लहसुन
लहसुन की गंध भले ही कई लोगों को पसंद न आती हो लेकिन ये जिंक का रिच सोर्स है. इसे खाने से शरीर को विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैग्नीशियम और आयोडीन भी मिलेंगे.


4. काजू
काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे काफी लोग खाना पसंद करते हैं, इसमें जिंक के अलावा विटामिन ए, विटामिन के और फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. खासकर सर्दियों में ये ज्यादा खाया जाता है.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.