Arunachal Pradesh Election Result 2019 Live : बीजेपी ने बनाई 9 सीटों पर बढ़त, एक सीट पर जनता दल आगे

Thu, 23 May 2019-10:53 pm,

भारतीय जनता पार्टी ने 11 सीटें जीती थीं, निर्दलीय ने 2 और पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी.

अरुणाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव का भी आज रिजल्ट आएगा. राज्य में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं. 11 अप्रैल को यहां मतदान हुआ था. वर्तमान में बीजेपी के पेमा खांडू राज्य के मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में यहां कांग्रेस ने 42 पर जीत दर्ज की थी. भारतीय जनता पार्टी ने 11 सीटें जीती थीं, निर्दलीय ने 2 और पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी.

नवीनतम अद्यतन

  • इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की वेबसाइट के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है और ताजा रुझान के अनुसार, सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 26 विधानसभा सीटें जीत चुकी है और 4 क्षेत्रों पर आगे चल रही है. जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के खाते में 6 सीटें आई हैं. वहीं एक उम्मीदवार आगे चल रहा है. निर्दलीय समेत दूसरे दल 4 सीटें जीत चुके हैं. वहीं, कांग्रेस को महज 3 सीट मिली हैं. अरुणाचल प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा तीन सीटों पर निर्विरोध जीत चुकी है.

  • अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है और ताजा रुझान के अनुसार, सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 13 विधानसभा क्षेत्रों पर आगे चल रही है. तीन सीटों पर जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. अरुणाचल प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा तीन सीटों पर निर्विरोध जीत चुकी है. 

     

  • सुबह 10.30 बजे तक चुनाव आयोग के आंकड़ें...

     
  • अरुणाचल प्रदेश की कुल 60 सीटों में से 14 सीटों के रुझान आ गए हैं. इन रुझानों में 13 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. 

     

  • सुबह 10 बजे तक के रुझानों में बीजेपी को बढ़त मिलती हुई नजर आ रही है. बीजेपी 6 सीटों पर आगे चल रही है. 

     

  • मतगणना के पहले रुझान में बीजेपी ने अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी ने बढ़त बनाई है. बीजेपी 3-0 से आगे चल रही है. 

     

  • बीजेपी ने जहां सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं, वहीं कांग्रेस ने 46, एनपीपी ने 30, जेडीएस ने 12 और पीपीपी की किस्मत नौ उम्मीदवारों के भरोसे है.

  • बीजेपी ने इस बार ’60 प्लस 2′ का नारा दिया है. कहा है कि वह सभी विधानसभा सीटें जीतने के साथ दो लोकसभा सीटें भी हासिल करेगी. 

     

  • अरुणाचल प्रदेश अरुण+अचल से मिलकर बना है, जिसका अर्थ होता है उगते सूर्य का पर्वत. उल्लेखनीय है कि सामाजिक नजरिये से अरुणाचल प्रदेश एशिया का सबसे विविधता वाला क्षेत्र माना जाता है.

     

  • विधानसभा चुनाव में यहां बीजेपी, कांग्रेस, एनपीपी, पीपीए और जनता दल (सेक्‍यूलर) के बीच जबरदस्‍त मुकाबला है. राज्‍य में 4,01,601 महिलाओं समेत कुल 7,94,162 मतदाताओं ने विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

     

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link