UP Police Constable Recruitment 2022: यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. यूपी पुलिस में कांस्टेबल की 26000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. भर्ती का डिटेल नोटिफिकेशन जारी होने और आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से पहले अभ्यर्थियों ने आयु सीमा में छूट की मांग तेज कर दी है. यूपी पुलिस 26000 कांस्टेबल भर्ती के लिए ओवरएज हो चुके युवा योगी सरकार से आयु सीमा में दो से चार साल छूट देने की मांग कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

युवाओं का तर्क है कि इससे पहले यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2018 में निकली थी. इसके बाद राज्य सरकार द्वारा कोई भर्ती नहीं निकली. 2018 की भर्ती में चयन न हो पाने के बाद पिछले तीन सालों से ये युवा नई कांस्टेबल भर्ती का इंतजार कर रहे हैं. इसकी लगातार तैयारी कर रहे हैं. इंतजार के बीच इनकी उम्र नियमों के मुताबिक तय आयु सीमा से ज्यादा हो गई है. हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले महीने पुलिस भर्ती में कैंडिडेट्स की आयु सीमा में किसी भी तरह का बदलाव करने से इनकार कर दिया था.


ये कह रहे कैंडिडेट्स
हैश टैग #UPPOLICE_CONSTABLE_AGE_RELAXATION के साथ कैंडिडेट्स ट्वीट कर रहे हैं. विनय कुमार नाम के यूजर ने ट्वीट कर कहा कि कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में छूट जरूरी मिलनी चाहिए. 2018 के बाद कोई वैकेंसी नहीं आई. लाखों अभ्यर्थी घर बैठे बैठे ही ओवरएज हो गए. निर्भय सिंह नाम के अभ्यर्थी ने ट्वीट कर रहा, 'मुख्यमंत्री जी, कांस्टेबल की भर्ती 2018 के बाद चार साल से नहीं आई है. परिणामस्वरूप लाखों की तादाद में हम प्रतियोगी छात्र ओवरएज हो गए हैं. कृपया हमें न्याय दें, उम्र में दो साल की छूट दें.' आदित्य यादव ने ट्वीट किया, 'कोरोना काल में युवाओं के दो साल खराब हो गए. इसलिए युवाओं को नई पुलिस भर्ती में मौका मिलना चाहिए.'


राजस्थान सरकार का तर्क दे रहे कैंडिडेट्स
राजस्थान की गहलोत सरकार ने हाल ही में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे बेरोजगार युवाओं को अधिकतम आयु सीमा में दो साल छूट देने की अधिसूचना जारी की है. आमतौर पर यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की आयु सीमा 18 साल से 22 साल रखी जाती है. एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 5-5 साल की छूट दी जाएगी.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर