Develop Skills To Get Good Job: अगर आप एक बेहतरीन नौकरी की तलाश कर रहे हैं. इसके लिए आप बहुत सी कंपनियों में सीवी भेजने से लेकर इंटरव्यू देने तक सब कर रहे हैं, लेकिन फिर भी अच्छी जॉब नहीं मिल पा रही है तो निराश न होइए. आइए जानते हैं वे कौन सी स्किल्स हैं जो नौकरी पाने और करियर में आगे बढ़ने में आपकी सहायता कर सकती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एकाउंटबिलिटी
अच्छे काम का क्रेडिट सभी लेना चाहते है, लेकिन चीजें खराब होती हैं उसे दूसरों पर डाल देने की फितरत अच्छी नहीं होती है. अपने काम की असफलता की जिम्मेदारी भी लेना सीखें. व्यवहार में लचीलापन लाएं. सभी को बोलने का मौका दें और अपनी बात भी रखें. पर्सनल हित से ज्यादा कंपनी के हित के बारे में सोचने वाले बनें. 


टेक्नोलॉजी की नॉलेज
आज का दौर टेकनीक का युग है. बिना टेक्नोलॉजी के किसी कंपनी में सरवाइव करना संभव नहीं है. काम के साथ नई-नई टेक्नोलॉजी की नॉलेज लेते रहें. 


कम्यूनिकेशन स्किल
आज के दौर की पहली जरूरत है ठीक से कम्यूनिकेट करना, जो कंपनी और आप दोनों के लिए फायदेमंद होती है. अपनी या किसी की बात को सही ढंग से पेश करने  की स्किल सामने वाले को पहली ही बार में इम्प्रेस कर देती है. अगर आप इसमें पीछे हैं तो इस गुण को विकसित करें.


प्रॉब्लम सॉल्विंग एटिट्यूड
समस्याएं आने पर घबराना नहीं और उनको अलग ही तरह से डील करने की क्षमता हर किसी में नहीं होती. ऐसे बनें जो प्रॉब्लम सॉल्विंग एटिट्यूड रखता हो और जिसके पास क्रिटिकल थिकिंग स्किल भी हो. अच्छी स्थिति में तो हर कोई काम कर लेता है जब सब  ठीक न हो तो कैसे काम करें, ये सीखना बहुत जरूरी है.


टीमवर्क
आप एक टीम के तौर पर काम करने की स्किल होना बहुत जरूरी है. दूसरों के साथ कोऑर्डिनेशन, आइडिया एक्सचेंज करना, सहकर्मियों के साथ हेल्दी रिलेशन रखना और ग्रुप में डिसीजन लेना ये ऐसे गुण हैं जो आपको कंपनी की पहली पसंद बनाते हैं.