Interesting GK Quiz: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए क्विज उनकी तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हर प्रतियोगी परीक्षा में जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स का एक पेपर होता है, जिसमें दुनियाभर से किसी भी टॉपिक पर सवाल पूछे जाते हैं. ऐसे में हम भी आपके लिए जीके के कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल  - कौन-सी सब्जी महीनों तक खराब नहीं होती है?
जवाब  - काशीफल (कद्दू) एक ऐसी सब्जी है, जो महीनों तक खराब नहीं होती है. इसे बगैर फ्रीज के लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है.  


सवाल  - कच्चा लहसुन खाने से कौन सी बीमारी ठीक होती है?
जवाब  - कच्चा लहसुन खाने से जुकाम ठीक होता है. इसे कच्चा चबाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक पानी नहीं पीना चाहिए, जिससे गले को राहत मिलती है.  


सवाल - किस देश के लोग खाने में जैतून के तेल का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं?
जवाब  - रूस के लोग खाने में जैतून के तेल (ऑलिव ऑयल) का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.


सवाल  - किस देश में फोटो खींचना अपराध माना जाता है?  
जवाब  - तुर्कमेनिस्तान में तस्वीर लेने को अपराध की श्रेणी में रखा गया है. यहां के नागरिकों को खुलकर बोलने और घूमने की आजादी नहीं है. इस देश में फोटोग्राफी करने की भी मनाही है. 


सवाल  - इमली खाने से कौन सा रोग ठीक होता है?
जवाब  - इमली खाने से गठिया रोग ठीक होता है. इमली में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इसमें काफी मात्रा में पोटैशियम होता है जो बीपी और हार्ट रेट के लिए अच्छा हो सकता है.


सवाल - एक शब्द जो एक लड़की/लड़का, फिल्म, दवा और पेड़ का भी नाम है?
जवाब - हनी (Honey) ही वो शब्द है, जो किसी लड़की/लड़का, फिल्म, दवा और पेड़ का नाम भी है.