ISRO Recruitment 2023: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को जॉइन करना किसी भी भारतीय युवा के लिए बड़े गौरव की बात है. इसरो में जॉब करने का सपना बहुत से युवा बचपन से ही देखते हैं. इसमें अलग-अलग योग्यता के मुताबिक विभिन्न पदों पर कैंडिडेट्स की भर्तियां की जाती है. हाल में इसरो ने तकनीशियन 'बी'/ड्राफ्ट्समैन 'बी' (Technician 'B'/Draughtsman 'B') के पदों पर भर्ती निकाली है. इन पदों के लिए योग्य अभ्यर्थियों के आवेदन आमंत्रित किए हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. यहां देखें इस भर्ती से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल्स...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आखिरी तारीख से पहले यहां करें आवेदन
इन पदों पर फॉर्म भरने के इच्छुक उम्मीदवार के पास केवल 21 अगस्त 2023 तक का समय है. ऐसे में जल्द से जल्द भर्ती के लिए आवेदन कर दें. इशके लिए  ISRO की आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in पर विजिट करना होगा. 


वैकेंसी डिटेल
इस भर्ती अभियान के माध्यम से 35 रिक्त पदों को भरा जाना है, जिसमें से 34 रिक्तियां तकनीशियन ‘बी’ पदों के लिए और एक पद ड्राफ्ट्समैन ‘बी’ के लिए है.


आयु सीमा
 इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की आयु सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.


सिलेक्शन प्रोसेस
इन पदों पर चयन के लिए एक लिखित परीक्षा और एक स्किल टेस्ट का आयोजन किया जाएगा. इसमें आपको 90 मिनट का समय पेपर हल करने के लिए दिया जाएगा. लिखित परीक्षा पहले आयोजित की जाएगी, जिसमें 80 प्रश्न होंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक और गलत उत्तर के लिए 0.33 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी. लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर 1:5 के अनुपात में स्किल टेस्ट के लिए कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.


आवेदन शुल्क
सभी उम्मीदवारों को 500 की एक समान आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. शुल्क-मुक्त श्रेणियों के उम्मीदवारों को पूरा रिफंड मिलेगा. अन्य उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 100 रुपए काटकर 400 रुपए वापस कर दिए जाएंगे


ISRO भर्ती 2023 के लिए अप्लाई लिंक पर क्लिक करें.


ISRO भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन यहां देखें