Feature of Leech: इस पूरी धरती पर कई तरह के जीव पाए जाते हैं. हर किसी की अपनी अलग खासियत होती है. कई जीवों का रहने, खाने-पीने, प्रजनन की क्रिया एक-दूसरे से काफी अलग होती है. पहले हमारे आसपास की दुनिया बहुत छोटी हुआ करती थी, लेकिन इंटरनेट के आने के बाद पूरी दुनिया की जानकारी जुटाना बहुत आसान हो गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आए दिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कई तरह के जीवों को देखने को मिलता है, लेकिन आज हम आपके आसपास के ही जीव के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. यह एक ऐसा जीव है, जिसके पास 32 दिमाग, 10 आंखें और 300 दांत होते हैं.


आज हम बात कर रहे हैं जोंक के बारे में. इंसान हो या जीव-जंतु सभी के पास दिमाग पाया जाता है, लेकिन जोंक एकमात्र ऐसा जीव है जिसके शरीर में एक, दो या तीन नहीं, बल्कि पूरे 32 दिमाग पाए जाते हैं. हालांकि, इतने के बाद भी यह इंसानों के दिमाग को मात तो नहीं दे सकता हैं, लेकिन ये छोटा सा जीव नुकसान जरूर पहुंचा सकता है. 


जोंक के 3 जबड़े होते हैं और हर जबड़े में 100 दांत पाए जाते हैं. इन्हीं दांतों की मदद से लीच इंसान के शरीर से खून चूसती है. आप यह बात जानकार हैरान रह जाएंगे कि एक जोंक अपने वजन से करीब 10 गुना ज्यादा खून चूस सकती है.


32 टुकड़ों में बंटा होने के बाद भी जुड़ा रहता है शरीर
जोंक के शरीर को ध्यान से देखें तो पता चलेगा कि उसका शरीर 32 टुकड़ों में बंटा हुआ होता है. दरअसल, ये 32 दिमाग नहीं होते हैं, बल्कि उसकी बॉडी की तरह एक ही ब्रेन होता है जो 32 टुकड़ों में बंटा हुआ होता है. जोंक की 5 जोड़ी यानी कि पूरी 10 आंखें होती है, जो कि साधारण ही होती है, जिनसे ये अंधेरे या उजाले की पहचान करते हैं.