TET 2022 Notification Sarkari Naukri: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, ओडिशा, साल 2022 के लिए ओडिशा शिक्षक पात्रता परीक्षा (ओटीईटी) आयोजित कर रहा है. इच्छुक व्यक्ति जो उड़ीसा के स्कूलों में शिक्षकों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें ओडिसा टीईटी 2022 के लिए उपस्थित होना जरूरी है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन 10 अक्टूबर 2022 को शुरू होगा और 19 अक्टूबर 2022 को बंद हो जाएगा. रजिस्ट्रेशन के लिए जाने से पहले, उम्मीदवार को OTET-2022 (2nd) में उपस्थित होने के लिए निर्देश, पात्रता आदि को पढ़ लें. ओटीईटी के लिए पात्र होने पर ही उसे लॉगिन करना होगा.
 
ओटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 12 वीं पास होना चाहिए और प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा (सीटी या डी.एल.एड.) या 12 वीं 45 फीसदी नंबरों के साथ और 2 साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन होना चाहिए. या 12वीं 50 फीसदी नंबरों के साथ और 2 साल का डिप्लोमा इन एजुकेशन (विशेष शिक्षा) या ग्रेजुएट और दो साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन या कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ ग्रेजुएट और बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड.) ये शर्तें कैटेगरी A  के अंतर्गत हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैटेगरी बी के लिए, प्रारंभिक शिक्षा में ग्रेजुएट और 2 साल का डिप्लोमा या बी.एड के साथ कम से कम 45 फीसदी नंबरों के साथ ग्रेजुएट या एनसीटीई के अनुसार बीएड के साथ कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ ग्रेजुएट या कम से कम 50 फासदी नंबरों के साथ 12 वीं और 4 साल का बी.ई.एल.एड / बीए / बीएससी, एड या बीए. एड./ बी.एससी. Ed.or कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ ग्रेजुएट और बी.एड जरूरी है.


एससी एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 400 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी. वहीं बाकी सभी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 600 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर