UPTET 2022  Exam Pattern: यूपी में टीचर के पदों पर भर्ती के लिए लाखों कैंडिडे्टस नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं. नोटिफिकेशन यूपी बेसिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद साफ हो जाएगा कि इसके लिए कब कहां और कैसे आवेदन कर पाएंगे. यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा, UPTET का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाना है. इसके जारी होते ही परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जरूरी पात्रताएं
मीडिया रिपोर्ट में अनुमान लगाया जा रहा है कि अक्टूबर के आखिर तक यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. ऐसे में उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर नजर बनाए रखनी चाहिए. वहीं परीक्षा के लिए निर्धारित पात्रता मानदंडों की बात करें तो 18 से 35 साल तक के कैंडिडेट्स को इसके लिए आवेदन करने का मौका दिया जा सकता है. शैक्षिक योग्यता में बीएड, बीटीसी आदि डिग्री जरूरी की जा सकती है. पूरी डिटेल उम्मीदवार नोटिफिकेशन से चेक कर सकेंगे. 


एग्जाम पैटर्न
परीक्षा के पैटर्न की बात करें तो इसके तहत कुल 2 पेपर होते हैं. जिसमें कक्षा एक से 5वीं तक के लिए पेपर 1 एवं कक्षा 6वीं से 8वीं तक के लिए पेपर 2 होता है. प्रत्येक पेपर में 150 प्रश्न इतने ही अंको के पूछे जाते हैं. साथ ही इसमें नेगेटिव मार्किंग भी नहीं होती है.


आवेदन शुल्क
पेपर -1 और पेपर-2 (Level 1 & Level 2) के लिए अलग-अलग आवेदन फीस निर्धारित होती है. पेपर 1 के लिए सामान्य वर्ग (General Category) के उम्मीदवारों को 600 रुपये का भुगतान करना होता है, जबकि एससी, एसटी वर्ग (SC/ST) के उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये आवेदन फीस है. वहीं दिव्यांगजनों को 100 रुपये का भुगतान करना होता है.


पेपर -2 के लिए सामान्य वर्ग (General Category) के लिए आवेदन फीस 1200 रुपये होती है, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (SC/ST) के लिए 800 रुपये आवेदन फीस होती है. अभ्यर्थियों को पेपर-1 और पेपर-2 के लिए अलग-अलग फीस का भुगतान करना होता है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर