दिल्ली। भाई- बहन के रिश्तों को प्रगाढ़ व पवित्र करने का पर्व है रक्षाबंधन. भारतीय महिलाओं की महत्ता और भाई के प्रेम को उजागर करता यह पर्व सभी के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना हमारे नेताओं के लिए.
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रक्षाबंधन के अवसर पर शुक्रवार को देशवासियों को बधाई दी और कहा कि यह विशिष्ट पर्व मानव समुदाय को एकता के सूत्र में बंधने की प्रेरणा देता है तथा भारतीय समाज में महिलाओं की महत्ता को भी उजागर करता है.
अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा बंधन ऐसा अनूठा पर्व है जो जातिगत और धार्मिक भेदभाव को दरकिनार कर सामुदायिक एकता को प्रोत्साहित करता है.
 उन्होंने कामना की कि यह त्योहार सभी के जीवन में खुशहाली और शांति लाए. उल्लेखनीय है कि रक्षा बंधन शनिवार को मनाया जाएगा. इस दिन बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती हैं और उनके सुरक्षित जीवन की कामना करती हैं. सावन माह के पूर्णिमा को मनाया जाने वाला यह पर्व सदियों से   समाज में प्रचलित है.
जिन बहनों के भाई नहीं हैं उनके लिए भी रक्षाबंधन एक खुशनुमा त्योहार है. खून का रिश्ता नहीं है उनका, लेकिन भावनाओं की डोर बड़ी मजबूत है. उनके मुंहबोले भाई निभाते हैं रिश्ता जी जान से. धागे जरूर कच्चे हैं पर सच्चे हैं ये रिश्ते.