नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की यात्री वाहन खंड में बाजार हिस्सेदारी चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में बढ़कर 42% हो गई है। पहली बार कार के खरीदारों व ग्रामीण बाजारों पर ध्यान केंद्रित कर कंपनी ने अपनी बाजार हिस्सेदारी में इजाफा किया है।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल जून की अवधि में कंपनी ने 2,41,812 यात्री और यूटिलिटी वाहनों की बिक्री की जबकि कुल कार उद्योग ने 5,73,038 इकाई की बिक्री की। इस प्रकार कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 42.19 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की।


पिछले वित्तवर्ष की समान अवधि के दौरान एमएसआई ने यात्री कारों और यूटिलिटी वाहनों की 2,22,645 इकाइयों की बिक्री की थी जबकि पूरे कार उद्योग ने कुल 5,58,416 इकाई वाहनों की बिक्री की थी। और इस प्रकार कंपनी ने 39.87% की बाजार हिस्सेदारी हासिल की थी।


जून में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 45% हो गई जहां माह के दौरान की गई कुल 2,04,081 यात्री और यूटिलिटी वाहनों की बिक्री में से कंपनी ने 91,226 कारों की बिक्री की।


कंपनी के बिक्री प्रदर्शन पर एमएसआई के मुख्य परिचालन अधिकारी (विपणन और बिक्री) मयंक पारीक ने कहा, पहली बार खरीद करने वाले ग्राहकों पर विशेष ध्यान, एक्सचेंज (अदला-बदली), ग्रामीण अवसरों की तलाश जैसी कुछ रणनीतियों ने अपेक्षित परिणाम दिए हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी ने पहली तिमाही में 10 प्रतिशत की वृद्धि की बावजूद इसके कि पहली तिमाही बिक्री की दृष्टि से धीमी रहती है। पारीक ने कहा कि काफी समय के बाद कंपनी ने मासिक बिक्री में 45 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के पड़ाव को लांघा है।


उन्होंने कहा, जून 2014 की दिलचस्प बात यह है कि माह के दौरान हमारी खुदरा बिक्री, थोक बिक्री से अधिक रही है। उन्होंने कहा कि यह नतीजा फील्ड में काम करने वालों के प्रयासों का और इस वर्ष के आरंभ में अपनायी गई रणनीति का नतीजा है। कंपनी ने जून में 47,618 इकाई मिनी खंड कारों की बिक्री की जो वर्ष भर पहले के 31,314 इकाई के आंकड़े से 52% अधिक है। पारीक ने कहा कि शहरी इलाकों में बिक्री में एक बार तेजी देखने को मिली है।