मॉस्को : यूक्रेन संकट के मुद्दे पर रूस और अमेरिका के रिश्तों में आई खटास के बीच दो रूसी एवं एक अमेरिकी अंतरिक्ष-यात्री धरती पर लौट आए । अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर तीनों ने एक साथ छह महीने बिताने के बाद धरती पर वापसी की है ।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ‘रॉसकॉसमॉस’ और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ ने अपने बयानों में कहा है कि 26 मार्च को रवाना हुए अमेरिकी अंतरिक्ष-यात्री स्टीवन स्वेनसन और रूसी यात्री एलेक्जेंडर स्क्वोर्तसोव एवं ओलेग आर्टेमयेव सोयूज नाम के अंतरिक्ष यान से भारतीय समयानुसार 07:53 बजे कजाख स्टेपे में उतरे ।


तीनों यात्रियों ने ऐसे समय में आईएसएस पर साथ काम किया जब यूक्रेन के मुद्दे को लेकर उनके देशों के बीच शीत युद्ध के खात्मे के बाद सबसे ज्यादा तनाव रहा । धरती पर आने के पहले कुछ मिनटों में तीनों यात्री एक-दूसरे को देखकर मुस्कुराए, ‘थम्ब्स अप’ का इशारा किया और हवा में अपने हाथ हिलाए ।


नासा की ओर से जारी बयान के मुताबिक, तीनों ने अंतरिक्ष में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी शोध के कुल 169 दिन बिताए जिसमें एक हफ्ते में रिकॉर्ड 82 घंटे का शोध कार्य भी शामिल है । बयान में कहा गया कि यात्रियों के इस दल ने 2,700 से ज्यादा बार धरती की परिक्रमा की और 7.17 करोड़ मील से ज्यादा का सफर तय किया ।