न्यूयार्क : अमेरिका के कुछ नामी सांसदों के एक समूह ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार आयोग (आईटीसी) से भारत की व्यापार संबंधी ‘अनुचित’ नीतियों की जांच करने की मांग की है। आरोप है कि इन नीतियों में अमेरिकी निर्यात एवं निवेश के साथ भेद-भाव किया जाता है।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिकी प्रतिधि सभा की वेज एण्ड मीन्स (संसाधन) संबंधी समिति के अध्यक्ष डेव कैंप और समिति में दूसरे नंबर के सदस्य सैंडर लेविन तथा सीनेट की वित्त संबंधी समिति के चेयरमैन रान वायडेन और दूसरे नंबर के सदस्य ओरिन हैच ने आईटीसी से कहा है कि वह इस विषय में संसद को अगले वर्ष 24 सितंबर तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करे।


आयोग भारत की अंतराष्ट्रीय व्यापार प्रणाली की जांच पहले से ही कर रहा है। इन्हीं सांसदों ने अगस्त 2013 में इस तरह की मांग की थी जिसके ऊपर रिपोर्ट संसद में इस साल 15 दिसंबर को पेश होनी है। सांसदों ने अपने ताजा पत्र में कहा कि भारत में हाल में हुए आम चुनाव, भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली नई सरकार के गठन के बाद हम और अधिक तथा ताजा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। हम अब आग्रह करते हैं कि आयेाग भारत की उन औद्योगिक नीतियों की एक आगे जांच करे जिनमें अमेरिकी व्यापार एवं विवेश के साथ भेदभाव किया जाता है।