गर्मी ने दिखाया अपना प्रचंड रूप, पटना DM ने जारी किए सभी स्कूलों की टाइमिंग बदलने के आदेश
Advertisement
trendingNow12229213

गर्मी ने दिखाया अपना प्रचंड रूप, पटना DM ने जारी किए सभी स्कूलों की टाइमिंग बदलने के आदेश

School Closed: जिले के प्री-स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्रों समेत सभी निजी और सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक गतिविधियों बंद रहेगी. वहीं, डीएम के आदेशानुसार 10वीं और 12वीं के लिए सुबह 11.30 बजे से शाम 4 बजे तक रोक लगा दी है. 

गर्मी ने दिखाया अपना प्रचंड रूप, पटना DM ने जारी किए सभी स्कूलों की टाइमिंग बदलने के आदेश

School Timing Changed Due To Heatwave: पटना जिले में आईएमडी पूर्वानुमानित के मुताबिक गर्मी की लहर और उच्च तापमान के कारण बच्चों की सेहत खतरे में है, इसलिए स्कूलों की शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है. डीएम ने आदेश जारी कर कहा है कि भीषण गर्मी एवं लू को देखते हुए स्कूलों को ऑनलाइन मोड में संचालित करने की सलाह दी जाती है. हालांकि, इससे पहले भी कई बार डीएम स्कूलों को लेकर आदेश जारी कर चुके हैं.

लू को लेकर अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार अभी पटना सहित पूरे बिहार को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. इसके साथ ही इस भीषण गर्मी से सावधानियां बरतने और बहुत जरूरी ना होने तक दोपहर में घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की जा रही है.

सभी स्कूल्स की टाइमिंग को बदल दिया गया
लू को देखते हुए पटना जिला के सभी स्कूलों में कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई पर 8 मई 2024 तक रोक लगा दी गई है. क्लासेस ऑनलाइन चलाने के निर्देश दिए गए हैं. मिली जानकारी के मुताबिक पटना के जिला मजिस्ट्रेट ने आदेश जारी करते हुए सभी निजी और सरकारी स्कूलों में 10वीं कक्षा तक सुबह 10.30 बजे से शाम 4 बजे तक खोलने पर रोक लगा दी है. वहीं, 11वीं और 12वीं के लिए सुबह 11.30 बजे से शाम 4 बजे तक शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगा दी है. 

अप्रैल की गर्मी ने रिकॉर्ड बनाया
शुक्रवार को प्रयागराज का तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा. वहीं, देश के कई शहरों में तापमान 41 डिग्री पार कर गया. अप्रैल से गर्मी का असर दिखना तो शुरू हो जाता है, लेकिन ऐसा रिकॉर्ड कम ही बनता है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों में गर्मी का कहर और भी ज्यादा पड़ने वाला है. सबसे ज्यादा हीटवेव का खतरा पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बताया जा रहा है.

Trending news