Share Market: क्या होती है शॉर्ट सेलिंग? कैसे होता है इससे मुनाफा

Stock Selling: शॉर्ट सेलिंग एक निवेश या ट्रेडिंग रणनीति है जो स्टॉक या अन्य सिक्योरिटीज की कीमत में गिरावट का अनुमान लगाती है. ट्रेडर शॉर्ट सेलिंग को अटकलों के रूप में उपयोग कर सकते हैं और निवेशक या पोर्टफोलियो प्रबंधक इसे उसी सिक्योरिटीज या संबंधित एक में लंबी स्थिति के नकारात्मक जोखिम के खिलाफ बचाव के रूप में उपयोग कर सकते हैं.

हिमांशु कोठारी Mon, 30 Jan 2023-6:41 pm,
1/5

Short Selling: हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. रिपोर्ट में कहना है कि अडानी ग्रुप ने गलत तरीके से शेयरों की दाम में बढ़ोतरी की है. इस पर अडानी ग्रुप का कहना है कि रिसर्च हाउस एक 'अनैतिक' शॉर्ट सेलर है और उसने शेयर की कीमत में हेरफेर करने और उसे कम करने और एक झूठा बाजार बनाने के लिए रिपोर्ट प्रकाशित की. वहीं इस रिपोर्ट के बाद से ही शॉर्ट सेलिंग काफी चर्चाओं में आ गया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर शॉर्ट सेलिंग किसे कहते हैं और इससे कैसे मुनाफा कमाया जाता है.

2/5

शॉर्ट सेलिंग एक निवेश या ट्रेडिंग रणनीति है जो स्टॉक या अन्य सिक्योरिटीज की कीमत में गिरावट का अनुमान लगाती है. ट्रेडर शॉर्ट सेलिंग को अटकलों के रूप में उपयोग कर सकते हैं और निवेशक या पोर्टफोलियो प्रबंधक इसे उसी सिक्योरिटीज या संबंधित लंबी स्थिति के नकारात्मक जोखिम के खिलाफ बचाव के रूप में उपयोग कर सकते हैं. इसमें काफी जोखिम की संभावना भी होती है. वहीं हेजिंग एक अधिक सामान्य लेनदेन है जिसमें जोखिम को कम करने के लिए ऑफसेटिंग स्थिति शामिल है.

3/5

सेबी के शब्दों के मुताबिक शॉर्ट सेलिंग उस स्टॉक की बिक्री है जो व्यापार के समय विक्रेता के पास नहीं होती है. निवेशकों के सभी वर्ग, चाहे वह खुदरा या संस्थागत निवेशक हों, को शॉर्ट सेलिंग की अनुमति है. शॉर्ट सेलिंग में एक शॉर्ट सेलर बाद में कम कीमत पर इसे वापस खरीदकर मुनाफा कमाने की उम्मीद में उधार लिया हुआ स्टॉक बेचता है.

4/5

उदाहरण के लिए यदि एक विक्रेता 100 रुपये के स्टॉक को 70 रुपये के स्तर तक गिरने की उम्मीद करता है, तो वह मार्जिन खाते का इस्तेमाल करके ब्रोकर से स्टॉक उधार ले सकता है और एक्सपायरी अवधि से पहले उसी स्टॉक को वापस खरीद सकता है. शॉर्ट सेलर 100 रुपये के शेयर को 70 रुपये तक गिरने पर वापस खरीदने की उम्मीद के साथ बेच देगा. अगर स्टॉक वास्तव में गिरता है, तो स्टॉक बेचने वाला उसे वापस खरीदता है और अपनी पॉजिशन को क्लोज कर देता है. अगर शेयर 100 रुपये में बेचा गया और उसे 85 रुपये पर वापस खरीद लिया गया तो प्रति शेयर 15 रुपये का मुनाफा हुआ है.

5/5

वहीं अगर 100 रुपये में शेयर को बेचने के बाद शेयर ऊपर की और बढ़ता है और 115 का हो जाता है तो उसे 15 रुपये प्रति शेयर का नुकसान उठाना पड़ता है. शॉर्ट सेलिंग की स्थिति में अगर स्टॉक गिरता जाता है तो मुनाफा बढ़ता जाता है. वहीं अगर स्टॉक के दाम में इजाफा जारी रहता है तो नुकसान भी बढ़ता जाता है. इसलिए शॉर्ट सेलिंग को मोटे तौर पर एक जोखिम भरा दांव माना जाता है क्योंकि अगर स्टॉक का प्राइज बढ़ता जाता है तो नुकसान असीमित हो सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link