Stock Market Investment: शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है, जहां एक झटके में फायदा और एक झटके में नुकसान हो सकता है. ऐसे में शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट करने के लिए लोगों को काफी सावधानी बरतने की सलाह भी दी जाती है. इसके साथ ही कई बार लोग अपना सारा पैसा एक ही शेयर में लगा देते हैं. ऐसे में हम यहां जानेंगे कि क्या एक ही शेयर में सारा पैसा लगा देने से क्या होगा? आइए जानते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शेयर मार्केट


अगर आप अपना पैसा एक ही शेयर में लगाते हैं तो यह काफी जोखिम भरा साबित हो सकता है. शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट काफी समझदारी के साथ करना चाहिए. कोई निवेशक अपना पैसा एक ही शेयर में लगा देता है तो मुनाफे की स्थित में अच्छा मुनाफा होगा लेकिन नुकसान की स्थिति काफी खतरनाक हो सकती है.


एक ही स्टॉक में सारा पैसा


दरअसल, जब कोई निवेशक अपना सारा पैसा एक ही शेयर में लगा देगा और उस शेयर में गिरावट होती है तो निवेशक को नुकसान भी काफी ज्यादा होता है. साथ ही ज्यादा गिरावट की स्थिति में निवेशक के पास उस शेयर से निकलने का मौका भी नहीं बचता है और ना ही उस शेयर में एवरेज करने के लिए गिरी हुई कीमत में और शेयर खरीद सकता है. ऐसी स्थिति में ज्यादा संभावना है कि निवेशक को लॉस में ही शेयर बेचकर उस स्टॉक से निकलना पड़े.


इंवेस्टमेंट का सही तरीका


एक्सपर्ट निवशकों को सलाह देते हैं कि कभी भी अपना सारा पैसा एक ही स्टॉक में ना लगाएं. अपना एक पोर्टफोलियो बनाएं और उस पोर्टफोलियों में अलग-अलग सेक्टर से जुड़ी अच्छी कंपनियों के शेयर रखें. जब कोई एक शेयर अच्छा प्रदर्शन नहीं करेगा तो हो सकता है कि कोई दूसरा शेयर अच्छा प्रदर्शन करे. इस स्थिति में नुकसान की संभावना कम रहती है और लाभ भी हासिल किया जा सकता है.


(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)