NCP में मंत्री पद को लेकर मची रार पर डाला गया 'पर्दा'! इस दलील से कट गया प्रफुल्ल पटेल का नाम
Advertisement
trendingNow12285819

NCP में मंत्री पद को लेकर मची रार पर डाला गया 'पर्दा'! इस दलील से कट गया प्रफुल्ल पटेल का नाम

Modi Cabinet Swearing In Ceremony: बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए ने लोकसभा चुनाव में 293 सीटें जीती हैं. पीएम मोदी 7.15 बजे शपथ लेंगे. पीएम मोदी के अलावा उनकी कैबिनेट में कौन-कौन से संभावित नेता होंगे, यह भी करीब-करीब साफ हो चुका है. बीजेपी इस बार अपने दम पर बहुमत लाने में नाकामयाब रही इसलिए वह एनडीए के अपने साथियों के साथ सरकार बना रही है.

NCP में मंत्री पद को लेकर मची रार पर डाला गया 'पर्दा'! इस दलील से कट गया प्रफुल्ल पटेल का नाम

Modi New Cabinet: पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को रिकॉर्ड तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. लेकिन अजित पवार की अगुआई वाली एनसीपी में मंत्रीपद को लेकर खींचतान तेज हो गई है और प्रफुल पटेल का मंत्रीपद की लिस्ट से भी पत्ता कट गया है.

दरअसल, बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए ने लोकसभा चुनाव में 293 सीटें जीती हैं. पीएम मोदी 7.15 बजे शपथ लेंगे. पीएम मोदी के अलावा उनकी कैबिनेट में कौन-कौन से संभावित नेता होंगे, यह भी करीब-करीब साफ हो चुका है. बीजेपी इस बार अपने दम पर बहुमत लाने में नाकामयाब रही इसलिए वह एनडीए के अपने साथियों के साथ सरकार बना रही है.

एनसीपी में खुलकर सामने आई तकरार

शपथ ग्रहण से पहले मंत्रीपद को लेकर राज्यसभा सांसद प्रफुल पटेल और सुनील तटकरे के बीच तकरार खुलकर सामने आ गई. सुनील तटकरे ने कहा कि नरेंद्र मोदी 3.0 कैबिनेट में किसी राज्यसभा सदस्य नहीं बल्कि लोकसभा सदस्य को मंत्रीपद मिलना चाहिए. सुनील तटकरे महाराष्ट्र में एनसीपी के अध्यक्ष हैं और लोकसभा से सांसद हैं. जबकि प्रफुल पटेल पार्टी से राज्यसभा सांसद हैं. 

सुनील तटकरे एनसीपी से इकलौते ऐसे नेता हैं, जो लोकसभा चुनाव में जीतकर आए हैं. अजित पवार वाली एनसीपी महाराष्ट्र में चार सीटों पर चुनाव लड़ी थी. जिसमें से सिर्फ रायगढ़ सीट पर ही उसे जीत मिली. बीजेपी ने खुद को इस मुद्दे से दूर कर लिया है और एनसीपी चीफ और महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार से मामले को सुलझाने को कहा है.   

वहीं डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा, NCP को हमारी ओर से स्वतंत्र प्रभार मंत्री पद की पेशकश की गई थी. प्रफुल्ल पटेल का नाम भी फाइनल था. लेकिन वह पहले कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं इसलिए एनसीपी नेताओं की राय है कि उन्हें राज्य मंत्री नहीं बनाया जाना चाहिए. इसलिए इस बार उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया जा सका. लेकिन भविष्य में उन पर विचार किया जाएगा.

लोकसभा चुनाव में एनसीपी के बदतर प्रदर्शन को देखते हुए कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि अजित पवार गुट के कई विधायक शरद पवार के संपर्क में हैं. लेकिन इन अटकलों को खारिज करते हुए सुनील तटकरे ने कहा कि विधायक एकजुट हैं और लोकसभा चुनाव के दौरान जानबूझकर ऐसी बातें फैलाई गईं. महाराष्ट्र की बात करें तो यहां एनडीए ने सिर्फ 17 सीटें जीतीं. जबकि इंडिया गठबंधन को 30 सीटें मिली हैं. 

सांसदों के साथ की चाय पर चर्चा

इससे पहले पीएम मोदी ने अपने आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर चुनिंदा सांसदों के साथ चाय पर चर्चा की. माना जा रहा है कि इस 'टी पार्टी' में मौजूद नेता आज शाम को राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी के साथ मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह पीएम आवास पर पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री आवास पर पहुंचे अन्य नेताओं में नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, शिवराज सिंह चौहान, अर्जुन राम मेघवाल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पंकज चौधरी, राव इंद्रजीत सिंह, बी.एल. वर्मा और अन्नपूर्णा देवी शामिल हैं.

इनके अलावा, जितिन प्रसाद, अजय टम्टा, चिराग पासवान, जी. किशन रेड्डी, बी. संजय कुमार, मनसुख मंडाविया, जयंत चौधरी, मनोहर लाल, रामदास आठवले, गजेंद्र सिंह शेखावत, जीतन राम मांझी, सर्बानंद सोनोवाल, एच.डी. कुमारस्वामी, प्रल्हाद जोशी, हर्ष मल्होत्रा, रक्षा खडसे, नित्यानंद राय भी शामिल हैं.

एनडीए के साथी भी लेंगे शपथ

आज शाम को 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पीएम मोदी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी. शपथ ग्रहण समारोह की सारी तैयारियां भी पूरी हो गई हैं. उनके साथ भाजपा के कई नेता और सहयोगी दलों के कई सांसद भी आज मंत्रिपद की शपथ ले सकते हैं। टीडीपी की तरफ से राम मोहन नायडू और पेम्मासानी चंद्र शेखर के मंत्री पद की शपथ लेने की बात सामने आई है.

पीएम मोदी ने आज सुबह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल पर पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर शहीद जवानों को नमन भी किया.

राजघाट पर बापू को किया नमन

वह सबसे पहले महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पहुंचे और राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल 'सदैव अटल' पर जाकर उन्हें भी श्रद्धांजलि अर्पित की. अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल पर काफी संख्या में मौजूद लोगों ने 'भारत माता की जय', 'मोदी-मोदी' और ' मोदी जी को - जय श्रीराम' जैसे नारों से उनका अभिवादन किया. लोग 'अटल बिहारी वाजपेयी - अमर रहे' के नारे लगाते भी सुनाई दिए.

इसके बाद पीएम ने नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीद जवानों को भी नमन किया. वहां तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने उनका स्वागत किया. इस दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह भी उनके साथ मौजूद रहे.

Trending news